मेरठ, जेएनएन। बोर्ड परीक्षा में बचे हुए पेपर को लेकर देशभर से पूछे जा रहे सवालों के जवाब में सीबीएसई ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि नई डेटशीट में पहले परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए 10 दिन का समय मिलेगा। बुधवार को सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डॉ. संयम भारद्वाज ने विज्ञप्ति जारी कर स्कूलों, परीक्षार्थियों और स्वजनों को स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने जो विज्ञप्ति एक अप्रैल को जारी की थी, उसमें अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। कोरोना के लिए चल रहे लॉकडाउन में अनुकूल समय देखने के बाद ही नई डेटशीट जारी की जाएगी।

10वीं में कोई पेपर नहीं, 12वीं में होंगे 12 पेपर

एक अप्रैल को सीबीएसई की ओर से जारी जानकारी में स्पष्ट किया है कि 18 मार्च के बाद जो परीक्षाएं नहीं हो सकीं थीं उनमें से अब देशभर में 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी। वहीं उत्तर दिल्ली में छह विषयों की परीक्षा होगी। इसी तरह कक्षा 12वीं में पूरे देश में 12 विषयों की परीक्षा होगी, जबकि उत्तरी दिल्ली में 11 विषयों की ही परीक्षा होगी।

12वीं की यह परीक्षाएं होगी

लॉकडाउन के बाद सीबीएसई की कक्षा 12वीं में बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, हंिदूी इलेक्टिव व कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस-ओल्ड व न्यू, इन्फॉर्मेशन प्रैक्टिसेस-ओल्ड व न्यू, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी का ही पेपर होगा। 10वीं का एक पेपर बचा था, जिसे सीबीएसई नहीं कराएगा। 12वीं में भी जरूरी पेपर की परीक्षा ही कराई जाएगी। सीबीएसई के अनुसार जिन विषयों के रिजल्ट उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए जरूरी हैं उन्हीं विषयों की परीक्षा होगी।

पास करें अन्य कक्षा के बच्चे

सीबीएसई से जारी निर्देश के अनुसार ने कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जा चुका है। सीबीएसई ने यह भी कहा है कि कक्षा नौवीं व 11वीं के जिन स्कूलों में परीक्षा या रिजल्ट जारी नहीं हो सका है उनमें छात्रों को स्कूल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क, पीरियोडिक टेस्ट, टर्म एग्जाम आदि के आधार पर अगली कक्षा यानी 10वीं व 12वीं में प्रमोट किया जाएगा। जो बच्चे कक्षा नौवीं व 11वीं में किसी एक या एक से अधिक भी विषय में फेल हैं उन्हें स्कूल लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कंटेंट मुहैया कर उनका ऑनलाइन टेस्ट लेकर अथवा स्कूल खुलने पर ऑफलाइन टेस्ट लेने के बाद रिजल्ट के आधार पर प्रमोट करेंगे। 

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस