Move to Jagran APP

CBSE Board Exam Registration Date: सीबीएसई ने बढ़ाई रजिस्‍ट्रेशन की तिथि, अब इस तारीख तक भरे जा सकेंगें फार्म

ध्यान देने वाली बात यह है कि 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों की सूची स्कूलों द्वारा सीबीएससी को भेजने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। अभिभावकों को इससे काम से कम 10-12 दिन पहले ही शुल्क जमा कर स्कूल में बोर्ड परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 02:11 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 02:11 PM (IST)
CBSE Board Exam Registration Date: सीबीएसई ने बढ़ाई रजिस्‍ट्रेशन की तिथि, अब इस तारीख तक भरे जा सकेंगें फार्म
सीबीएसई बोर्ड के रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म भरने की तारीख आगे बढ़ी।

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई ने कोविड-19 के दौर में स्कूलों व अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए कक्षा 9वीं-11वीं के रजिस्ट्रेशन और 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। बोर्ड परीक्षा आवेदन की तिथि व स्कूलों द्वारा लिस्ट भेजने की अंतिम तिथि जो 15 अक्टूबर थी, उसे अब 31 अक्टूबर कर दिया गया है। वहीं 9वीं व 11वीं में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि पहले चार नवंबर थी, जिसे बढ़ाकर 19 नवंबर कर दिया गया है। सीबीएसई ने स्कूल व अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया है और बढ़ाई हुई तिथि के भीतर रजिस्ट्रेशन व बोर्ड परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है।

loksabha election banner

अंतिम तिथि का इंतेज़ार न करें

ध्यान देने वाली बात यह है कि 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों की सूची यानी एलओसी यानी लिस्ट आफ कैंडिडेट स्कूलों द्वारा सीबीएससी को भेजने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। अभिभावकों को इससे काम से कम 10-12 दिन पहले ही शुल्क जमा कर स्कूल में बोर्ड परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अंतिम समय में पहुंचने वाले छात्रों का बोर्ड परीक्षा आवेदन रुक भी सकता है। बोर्ड परीक्षा आवेदन की प्रक्रिया स्कूल स्तर पर पूरी होने में समय लगता है और उसके बाद सभी छात्रों की पूरी सूची को सीबीएससी को भेजना होता है। इस प्रक्रिया में काम से कम एक सप्ताह से 10 दिन तक का समय लगता है। इसके बाद ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से संबंधित आगे की कार्यवाही करती है। इसलिए अंतिम समय में पहुंचने वाले छात्र बोर्ड परीक्षा के आवेदन से चूक सकते हैं।

निर्धारित है सभी शुल्क

10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षा आवेदन शुल्क प्रति छात्र 1500 रुपए पांच विषय के साथ है। इसके बाद प्रति अतिरिक्त विषय लेने पर 300 रुपये अतिरिक्त शुल्क जमा करने होंगे। इसके साथ ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट के 350 रुपए भी जमा करने हैं। 12वीं के छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रति विषय 150 रुपये अतिरिक्त जमा करने हैं। वही नौवीं व ग्यारहवीं के रजिस्ट्रेशन के लिए प्रति छात्र 300 रुपये शुल्क निर्धारित है। अंतिम तिथि के बाद विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन फीस व बोर्ड परीक्षा फीस जमा होगी। नौवीं ग्यारहवीं का रजिस्ट्रेशन हो या 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा आवेदन, सभी को विलंब शुल्क के तौर पर 2,000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.