Move to Jagran APP

CCSU News: सीसीएसयू में जल्द शुरू होगी कैशलेस स्कालरशिप की व्यवस्था

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में संस्कृत संस्थानम और मुक्ताकाश नाट्य संस्थान के कार्यक्रम में हिस्सा लेने मेरठ पहुंचे समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण ने छात्रों की स्कालरशिप को लेकर आ रही समस्याओं को बताते हुए जानकारी दी कि जल्द ही कैशलेस स्कालरशिप की व्यवस्था लागू होगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 11:35 PM (IST)
CCSU News:सीसीएसयू में कैशलेस स्कालरशिप की व्यवस्था।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में संस्कृत संस्थानम और मुक्ताकाश नाट्य संस्थान के कार्यक्रम में हिस्सा लेने मेरठ पहुंचे समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण ने छात्रों की स्कालरशिप को लेकर आ रही समस्याओं को बताते हुए जानकारी दी कि जल्द ही कैशलेस स्कालरशिप की व्यवस्था लागू होगी। मेडिकल में जिस तरह कैशलेस इलाज की व्यवस्था रहती है उसी तर्ज पर छात्रों की स्कालरशिप की व्यवस्था का रूपरेखा तैयार कर अंतिम कार्यवाही चल रही है। जल्द ही प्रदेश सरकार की ओर से इसकी घोषणा की जा सकती है। इसके अंतर्गत सीधे छात्रों से फीडबैक लेने की व्यवस्था भी होगी जिससे छात्र सीधे अपनी बात प्रदेश सरकार तक पहुंचा सकेंगे।

loksabha election banner

सीसीएसयू के हिंदी विभाग को स्व. प्रभाकर की मिली किताबें

वरिष्ठ साहित्यकार, आलोचक और नाटककार स्व. प्रभाकर श्रोत्रिय की पत्नी ज्योति बाला श्रोत्रिय ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग को स्व. प्रभाकर की महत्वपूर्ण साहित्य संग्रह दान रूप में दिया। इनमें हिंदी साहित्य की विभिन्न विधाओं से संबंधित लगभग 500 किताबें। विभागाध्यक्ष प्रो. नवीन चंद्र लोहनी ने बताया कि ये किताबें विद्यार्थियों और शोधार्थियों के अध्ययन में विशेष उपयोगी होंगी। प्रभाकर श्रोत्रीय ने विभिन्न विधाओं में अपनी लेखनी की और एक प्रखर संपादक के रूप में कई प्रतिष्ठित पत्रिकाओं, वागर्थ, साक्षात्कार, अक्षरा और नया ज्ञानोदय का संपादन किया। ऐसे महान साहित्यकार और प्रखर आलोचक के पुस्तकालय की पुस्तकों का प्राप्त होना विभाग के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

99 पावन चिंतन धारा ने सीसीएसयू में लगाए पौधे

मेरठ : ज्योतिषाचार्य प्रो. पवन सिन्हा के संस्थान पावन चिंतन धारा की ओर से सीसीएसयू के तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल परिसर के आस-पास 50 पौधों का रोपण किया गया। इनमें 20 नीम, 10 सहजन, 10 आंवला और 10 अर्जुन के पौधे हैं। विश्वविद्यालय के उद्यान विभाग के अध्यक्ष व उद्याान प्रभारी प्रो. जितेंद्र सिंह ढाका ने पौधारोपण की शुरूआत की। विभाग के निदेशक प्रो. प्रशांत कुमार, पावन चिंतन धारा के ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह, गर्वित बिज, प्रतीक अग्रवाल, मनोज कुमार, शशिबाला, तुषार विभाग के डा. मनोज कुमार श्रीवास्तव आदि ने पौधे लगाए।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद ने आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम श्रृंखला के अंतर्गत बुधवार को हर घर तिरंगा घर-घर तिरंगा के उद्घोष के प्रभात फेरी निकाली। सबसे आगे एनसीसी कैडेट, फिर पंडित मदन मोहन मालवीय विद्या मंदिर विश्वविद्यालय परिसर के बच्चों ने अगुवाई की। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. संगीता शुक्लाकी अगुवाई में शहर के गणमान्य नागरिक और वरिष्ठ समाजसेवी सहित 700 से अधिक लोगों ने प्रभात फेरी में हिस्सा लिया। प्रभात फेरी विश्वविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार से शुरू होकर तेजगढ़ी चौराहा से गुजरती हुई विश्वविद्यालय के अधिकारीगण कर्मचारीगण आवासीय क्षेत्रों से होती हुई, दुर्गा भाभी व लक्ष्मी बाई हास्टल होते हुए मुख्य प्रशासनिक भवन चौराहे से होते हुए वापस मुख्य प्रवेश द्वार पर पूरी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.