Move to Jagran APP

Career Counseling At CCSU: अपनी रुचियों को पहचाने युवा, फिर लक्ष्य बनाकर जुट जाएं, करियर काउंसिलिंग में दिए टिप्‍स

Career Counseling At CCSU सीसीएसयू में शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार सहायता संबंधी समस्या के निदान के लिए विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना व मंत्रणा केंद्र की ओर से वनस्पति विज्ञान विभाग में करियर काउंसलिंग पर कार्यशाला हुई। इसमें छात्रों ने भाग लिया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 03:54 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 03:54 PM (IST)
Career Counseling At CCSU: अपनी रुचियों को पहचाने युवा, फिर लक्ष्य बनाकर जुट जाएं, करियर काउंसिलिंग में दिए टिप्‍स
सीसीएसयू मेरठ में करियर काउंसिलिंगका आयोजन किया गया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Career Counseling At CCSU आज रोजगार की कमी नहीं है। कमी है तो खुद को उसके अनुसार तैयार नहीं करने की। अगर युवा अपनी रुचि को पहचान कर आगे बढ़े तो सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी। यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सोमवार को आयोजित करियर काउंसिलिंग के दौरान वक्ताओं ने कही।

loksabha election banner

दिया गया व्‍याख्‍यान

शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार सहायता संबंधी समस्या के निदान के लिए विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना व मंत्रणा केंद्र की ओर से वनस्पति विज्ञान विभाग में करियर काउंसलिंग पर कार्यशाला में मुख्य अतिथि सहायक निदेशक सेवायोजन शशि भूषण उपाध्याय ने व्यक्तित्व विकास व परिष्कार पर व्याख्यान दिया।

जिज्ञासा का समाधान

डा. पंकज शर्मा ने विद्यार्थियों की करियर संबंधी विभिन्न जिज्ञासा का समाधान किया। लाइब्रेरियन ललित कुमार ने विभाग की संचालित योजनाओं को विस्तार से बताया। कार्यशाला में छात्रों ने हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यशाला मे विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक, महेंद्र, सर्वोत्तम उपस्थित रहे।

हुनरमंद हाथों को मिला मौका

मेरठ : प्रदेश के सभी जिलों में सोमवार को कौशल विकास को आगे बढ़ाते हुए आइटीआइ में अप्रेंटिस मेला लगाया गया है। इसी क्रम में मेरठ के साकेत स्थित आइटीआइ में अप्रेंटिस मेला लगाया गया है। जिसमें आइटीआइ से प्रशिक्षित अभ्यर्थी प्रतिभाग कर रहे हैं। मेरठ की 54 कंपनियों में 704 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें से अभी तक116 का चयन हुआ है।

आइटीआइ का महत्व बताया

मेले में मेरठ से स्पोर्ट्स, पेपर मिल, कान्टिनेंटल, आयरन स्टील आदि से जुड़े इंडस्ट्रीज हैं। वह अपने जरूरत के हिसाब से आइटीआइ पास युवाओं का चयन किया गया किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल रहे। उन्होंने कहा कि आइटीआइ का महत्व लगातार बढ़ रहा है। कौशल विकास के कार्यक्रम छात्रों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं। आइटीआइ से प्रशिक्षित युवा अपने हुनर के दम पर आज रोजगार हासिल कर रहे हैं। इस अवसर पर नोडल प्राचार्य पीपी अत्री, संयोजक बनी सिंह चौहान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.