Move to Jagran APP

Meerut News: ट्रांसफार्मर बदलते वक्त बड़ी लापरवाही, घर पर गिरे 8 साल से जर्जर पोल, टूटा छज्जा, बाल-बाल बचे लोग

घटना मंगलवार दोपहर 140 बजे की है। हंगामे के बाद सदर उपकेंद्र के अवर अभियंता सुधीर चौहान मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों ने मांग की कि मकान के टूटे छज्जे और लोहे की जाली के नुकसान की भरपाई कराई जाए।

By dileep patelEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 06 Dec 2022 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 10:03 PM (IST)
Meerut News: ट्रांसफार्मर बदलते वक्त बड़ी लापरवाही, घर पर गिरे 8 साल से जर्जर पोल, टूटा छज्जा, बाल-बाल बचे लोग
लापरवाही पर स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया।

जागरण संवाददाता, मेरठ: बिजली अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। सदर क्षेत्र के अरविंदपुरी टंकी मोहल्ले में ट्रांसफार्मर बदलने के दौरान दोनों जर्जर पोल एकाएक मकान पर जा गिरे। मकान का छज्जा और लोहे की जाली टूट गई। पास खड़े बिजली कर्मचारी व अन्य लोग बाल-बाल बचे। लापरवाही पर स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया। 

loksabha election banner

घटना मंगलवार दोपहर 1:40 बजे की है। हंगामे के बाद सदर उपकेंद्र के अवर अभियंता सुधीर चौहान मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों ने मांग की कि मकान के टूटे छज्जे और लोहे की जाली के नुकसान की भरपाई कराई जाए। 

अरविंदपुरी टंकी मोहल्ला के अभय श्रीवास्तव के मकान पर पोल गिरने से लोहे की जाली और छज्जा क्षतिग्रस्त हुआ। जबकि पड़ोसी उमंग जैन और पुष्कर शर्मा के मकानों के छज्जे भी बिजली के तार से क्षतिग्रस्त हो गए। 

लोगों ने कहा कि आठ साल से दोनों पोल जर्जर हैं। इन्हीं पोल पर 100 केवीए का ट्रांसफार्मर रखा हुआ था। जर्जर पोल बदलने की मांग लगातार की जा रही थी। ट्रांसफार्मर बदलने आए बिजली कर्मचारियों को हिदायत दी थी, लेकिन वे नहीं माने और देखते ही देखते जर्जर पोल गिर गए।

नौ घंटे गुल रही बिजली, बदले गए पोल

जर्जर पोल गिरने के बाद बिजली अधिकारियों ने सुध ली। नए पोल बदलने का कार्य किया। इससे करीब नौ घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। दोपहर दो बजे शुरू हुआ मेंटीनेंस कार्य रात नौ बजे तक चला। टंकी मोहल्ले के अंतर्गत अरविंदपुरी और रंजीतपुरी के करीब एक हजार से ज्यादा उपभोक्ता परेशान रहे। इस संबंध में अवर अभियंता सुधीर चौहान ने बताया कि बिजली के नये पोल लगा दिए गए हैं। ट्रांसफार्मर भी बदल दिया गया है। इस दौरान बिजली आपूर्ति बाधित रही।

शहर में हर गली में जर्जर पोल

सदर क्षेत्र के अरविंदपुरी की घटना तो एक उदाहरण मात्र है। यहां तो शहर की हर गली-मोहल्ले में जर्जर पोल हैं। इन विद्युत पोल को लेकर शिकायतों का अंबार है। खुद यह बात विभाग के अधिकारी भी स्वीकारते हैं, लेकिन जर्जर पोल बदले नहीं जा रहे हैं। 

लापरवाही का एक उदाहरण पिछले दिनों बिजली बंबा बाईपास रोड पर भी देखने को मिला था। सड़क क्रास करती लाइन स्कूटी सवार के ऊपर गिर गई थी। उस दिन भी बड़ा हादसा टल गया था। इसके बाद भी बिजली बंबा बाईपास रोड को क्रास करती लाइनें बदली नहीं गईं। बिजली अफसरों की लापरवाही किसी दिन बड़े हादसे का सबब बन सकती है।

इन्होंने कहा…

सदर क्षेत्र में बिजली के जर्जर पोल गिरने का मामला सामने आया है। संबंधित जेई से स्पष्टीकरण मांगा गया है। शहर में जर्जर पोल की स्थिति जानने को अधिशासी अभियंताओं से रिपोर्ट मांगी गई है। इस समस्या का जल्द निराकरण होगा।

-राजेंद्र बहादुर, अधीक्षण अभियंता शहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.