सहानपुर, जागरण संवाददाता। करीब 50 वर्ष से देहरादून से मुंबई के लिए वाया सहारनपुर संचालित देहरादून बांद्रा एक्सप्रेस को करीब ढाई वर्ष से वाया टपरी संचालित करने से जहां इस मार्ग के हजारों यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे द्वारा रूट दरकिनार कर संचालित की जा रही इस ट्रेन के निर्धारित रूट पर चलाने की मांग को निरंतर टाला जा रहा है।

कोरोनाकाल में बदला रूट अब तक नहीं बदला 

बता दें कि कोरोनाकाल के दौरान गाड़ी संख्या 19019-20 देहरादून बांद्रा एक्सप्रेस को रेलवे द्वारा सहारनपुर के बजाए वाया टपरी संचालित करना शुरू किया था, जिसका संचालन अभी तक भी जारी है। दिल्ली निजामुद्दीन मुंबई मार्ग की महत्वपूर्ण ट्रेन होने के कारण इसमें रोजाना हजारों यात्रियों के अलावा व्यापारी उद्यमी व निर्यातक सफर करते थे। यही नहीं मुजफ्फरनगर, मेरठ व गाजियाबाद आदि के सैकड़ों यात्री भी इसमें सफर करते थे। ट्रेन को वाया टपरी निकालने तथा वहां ट्रेन का स्टापेज मात्र दो मिनट का होने के कारण यात्रियों को इस ट्रेन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

सहारनपुर सांसद लोकसभा में कर चुके हैं  मांग

सहारनपुर सांसद हाजी फजलुर्रहमान इस ट्रेन को पूर्व निर्धारित रूट पर संचालित कराने की मांग लोकसभा में कर चुके हैं। गत माह सहारनपुर दौरे पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वार्ष्णेय के समक्ष भी जनप्रतिनिधियों ने मुंबई के लिए सीधी ट्रेन को वाया सहारनपुर संचालित कराने की मांग की थी। रेल मंत्री द्वारा आश्वस्त किया था, लेकिन बांद्रा देहरादून एक्सप्रेस अभी तक भी पूर्व निर्धारित रूट पर नहीं लौटी है। यह स्थिति तब है जबकि दिल्ली मार्ग पर ट्रेनों की वर्षों से कमी चली आ रही है।

गोल्डन टेंपल के समय को लेकर कारोबारी परेशान

सहारनपुर से मुंबई के लिए मात्र दो ट्रेनें है, एक बांद्रा देहरादून, दूसरी गोल्डन टेंपल मेल। कोरोनाकाल में ही गोल्डन टेंपल मेल के समय में भी परिवर्तन करने से यात्री परेशान हैं। पूर्व में यह ट्रेन मुंबई से रात्रि में करीब 11 बजे सहारनपुर पहुंचती थी तथा अगले दिन सुबह अमृतसर। इस ट्रेन में सैकड़ों कारोबारी हरियाणा पंजाब के लिए प्रतिदिन सफर करते थे। शाम में कार्य निपटाकर वापस लौट आते थे। कोरोनाकाल में गोल्डन टेंपल का सहारनपुर पहुंचने का समय शाम पांच बजे कर दिया था। तबसे व्यापारियों का सफर करना मुश्किल हो गया है। अंबाला रेल डिवीजन के सीनियर डीसीएम हरिमोहन का कहना है कि परिचालन में कुछ दिक्कतें आने के कारण देहरादून बांद्रा को वाया सहारनपुर नहीं चलाया जा सका तथा गोल्डन टेंपल का समय निर्धारण रेल बोर्ड को करना है।

इन्‍होंन कहा 

 ट्रेन को किस मार्ग पर संचालित कराना है तथा वाया कहां से निकालना है, इसका निर्णय रेल बोर्ड को करना होता है। अभी देहरादून बांद्रा एक्सप्रेस को वाया सहारनपुर संचालित करने तथा गोल्डन टेंपल का समय बदलने संबंधी कोई आदेश नहीं मिले हैं।

डिंपी गर्ग, डीआरएम, रेल डिवीजन दिल्ली

Edited By: Parveen Vashishta