मेरठ, जेएनएन। केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली स्वास्थ्य संबंधित आयुष्मान कार्ड योजना जनपद में एक बार फिर बड़े स्तर पर शुरू की गई है। वंचित परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए आयुष्मान पखवाड़े का शुभारंभ बुधवार को हुआ। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में योजना से वंचित परिवारों को तलाश कर योजना का लाभ दिया जाएगा। साथ ही अभियान की हर दिन अधिकारी समीक्षा करेंगे और संबंधित विभागों की लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई भी की जाएगी।

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत गोल्डेन कार्ड विहीन परिवारों की तलाश में बड़े स्तर पर आयुष्मान पखवाड़ा जनपद में शुरू किया गया है। बुधवार को जनपद के ब्लाक खरखौदा, दौराला, हस्तिनापुर, जानीखुर्द, रोहटा, सरूरपुर, परीक्षितगढ़, सरधना में पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। इस दौरान जनपद भर में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में घर-घर अभियान चलाया जाएगा। साथ ही ऐसे परिवारों की तलाश की जाएगी जोकि अभी तक इस योजना से दूर थे। ऐसे परिवार को पहचान कर उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

जनपद में शुरू किए गए अभियान की हर दिन सीडीओ की अध्यक्षता में समीक्षा की जाएगी और अभियान से जुड़े विभागों के अफसरों से सवाल-जवाब भी होंगे। साथ ही लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई भी होगी। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि वंचित परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए कई दिनों से अभियान चलाने की तैयारी की गई थी। अब अभियान शुरू कर दिया गया और सरकारी विभागों के साथ आमजन का भी सहयोग अभियान के दौरान लिया जा रहा है। योजना का लाभ सभी पात्र परिवारों को मिले और अपात्र इसमें शामिल न हो इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। 

Edited By: Himanshu Dwivedi