Move to Jagran APP

ATM कार्ड जेब में ही था खाते से उड़ाए 70 हजार रुपये, ऐसे बचें साइबर क्राइम से

Cyber Fraud एटा पुलिस लाइन में तैनात मेरठ निवासी सिपाही के खाते से साइबर ठगों ने 70 हजार रुपये पार कर लिए। मेरठ साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 05:36 PM (IST)
ATM कार्ड जेब में ही था खाते से उड़ाए 70 हजार रुपये, ऐसे बचें साइबर क्राइम से

मेरठ,जेएनएन। Cyber Fraud  साइबर ठगों का आतंक जारी है। आए दिन सामने आ रहे मामलों में बुधवार को एक मामला और जुड़ गया। ठगों ने इस बार एक सिपाही को निशाना बनाया है। एटा पुलिस लाइन में तैनात मेरठ निवासी सिपाही के खाते से ठगों ने 70 हजार रुपये पार कर दिए। पीड़ित सिपाही ने सदर थाने में तहरीर दी। पुलिस ने मामले को साइबर सेल के सुपुर्द कर दिया है। लेकिन कुछ सुरक्षित उपाय अपनाकर साइबर क्राइम से बचा सकता है।

loksabha election banner

तीन बार में निकाले रुपये
खरखौदा थाना क्षेत्र के गांव कबट्टा निवासी रविंद्र कुमार पुत्र भगवत प्रसाद उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर एटा पुलिस लाइन में तैनात है। रविंद्र का कहना है कि उसका खाता रूड़की रोड स्थित एसबीआइ की मैन ब्रांच में है। गत 16 व 17 अप्रैल को उसके खाते से तीन बार में 70 हजार रुपये खाते से निकल गए।

दिल्ली में एसबीआइ के एटीएम से निकाली रकम
रविंद्र का कहना है कि स्टेटमेंट निकलवाने पर पता चला कि उक्त रकम दिल्ली के चांदनी दरियागंज के एसबीआइ एटीएम से निकली है। दोनों दिन खाते से रकम आधी रात के आस-पास निकली है और उस दौरान वह एटा पुलिस लाइन की बैरक में सो रहा था और एटीएम कार्ड उसकी जेब में रखा था। एसओ सदर बाजार विजय गुप्ता ने बताया कि शिकायत को साइबर सेल में भेज दिया गया है।

ऐसे बचें साइबर क्राइम से

  • सबसे पहला बचाव यह है कि खुद ही जागरूक बनें। एटीएम का प्रयोग करते समय किसी भी अनजान इंसान के सामने रुपये निकालने के लिए पासवर्ड को न डालें।
  • पैसों से लेन-देन से जुड़े कई तरह के ईमेल आमतौर पर अकाउंट में आते हैं। विदेशियों का ज़िक्र लिए इन ईमेल के जवाब में कोई जानकारी न भेजें।
  • लोन देने, चैरिटी के लिए पैसा मांगने, बकाया पैसा लौटाने और लॉटरी से जुड़े ईमेल आमतौर पर लोगों को फंसाने का ज़रिया होती हैं। इनका जवाब भेजने और जानकारियां मांगने के बजाय इनके बारे में साइबर अपराध शाखा को सूचित कर दें।
  • जहां तक संभव हो इंटरनेट पर अपनी हर जानकारी को पासवर्ड से सुरक्षित करें।
  • पासवर्ड बड़े और छोड़े अक्षरों सहित अंकों का मिलाजुला बनाएं। पासवर्ड जितना कठिन होगा उसे भेदना उतना ही मुश्किल होगा।
  • अपने पासवर्ड को इंटरनेट पर सोच समझकर ज़ाहिर करें। अनजान वेबसाइट पर पासवर्ड लिखना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
  • समय–समय पर अपने पासवर्ड बदलते रहें। एक ही पासवर्ड कई जगह इस्तेमाल न करें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.