Move to Jagran APP

राजनीति में विरोधियों को भी प्रिय थे अटल बिहारी वाजपेयी

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर शहर में कई कार्यक्रम हुए। चौ. चरण सिंह विवि और संबद्ध कॉलेजों में भी देश के लिए उनके योगदान को याद किया गया।

By Ashu SinghEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 11:04 AM (IST)
राजनीति में विरोधियों को भी प्रिय थे अटल बिहारी वाजपेयी
मेरठ, जेएनएन। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति में होने के बाद भी विरोधियों के प्रिय थे, विरोधी नेता भी उनका सम्मान करते थे। अटल जी ने समाज के लिए एक आदर्श प्रस्तुत किया। यह बात डा. दर्शनलाल अरोड़ा ने चौ. चरण सिंह विवि के साहित्यिक और सांस्कृतिक परिषद की ओर से आयोजित विचार गोष्ठी में कही।
विवि में गोष्ठी
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की जयंती पर आयोजित गोष्ठी में उन्होंने कहा कि अटल जी को अजातशत्रु के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने अपने जीवन में तमाम समस्याओं का सामना करते हुए भी देश और समाज के हित में काम किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ में पहली बार हिंदी में भाषण देकर मातृ भाषा का सम्मान किया। प्रो. जयमाला ने कहा कि अटल जी ने जीवन में एक आदर्श प्रस्तुत किया। वह बहुत ही दूरदर्शी थे।
उनका जीवन शोध का विषय
अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने कहा कि उनका जीवन शोध का विषय है। वह कवि के साथ दार्शनिक भी थे। देश में उदारीकरण को रफ्तार देने वाले वह पहले नेता थे। कार्यक्रम का संयोजन डा. रूप नारायण ने किया। संचालन डा. रीना सिंह ने किया। डा. असलम जमशेदपुरी ने कविता पाठ किया। डा. पायल अग्रवाल और मीनाक्षी ने वंदेमातरम का गायन किया। प्रो. सत्यप्रकाश, डा. विवेक, डा. धमेंद्र कुमार, मितेंद्र कुमार गुप्ता का सहयोग रहा। डा. दिनेश, डा. पीके मिश्र, शिवराज, प्रो. एके चौबे, डा. एसके भारद्वाज, डा. वीरपाल, डा. बीर सिंह, आशीष कौशिक, डा. विजय मलिक, डा. दीनानाथ सिंह सहित कई कॉलेजों के शिक्षक उपस्थित रहे।
कॉलेजों में याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री
पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती शहर के कई कॉलेजों में मनाई गई। शासन और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के निर्देश पर गोष्ठी कर उनके योगदान को याद किया गया।
भाषण और रंगोली प्रतियोगिता
शहीद मंगल पांडे राजकीय डिग्री कॉलेज में मंगलवार को भाषण और रंगोली प्रतियोगिता में छात्रओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। जिसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। भाषण में बीएड प्रथम वर्ष की छात्र उजाला प्रथम रहीं। एमएससी प्रथम सेमेस्टर की छात्र संस्कृति द्वितीय और बीए प्रथम वर्ष की छात्र मोनिका तीसरे स्थान पर रहीं। रंगोली प्रतियोगिता में मेधा, निशा, तान्या, रितु, ईशा, मीनू विजेता रहीं। इस अवसर पर अटल जी की कविताओं को सुनाया गया। प्रिंसिपल डा. संध्या रानी ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएन डिग्री कॉलेज में अटल जी की जयंती के उपलक्ष्य में कविता पाठ, भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई। जिसमें छात्र-छात्रओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। प्राचार्य डा. बीएस यादव और छात्र अधिष्ठाता डा. एसके अग्रवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के जीवन पर प्रकाश डाला।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.