Move to Jagran APP

मेरठ का एक और सपना जल्‍द होगा साकार, एनएच-119 से रुड़की रोड को जोड़ेगा रिंग रोड़

खुशखबरी है कि एनएच-119 को रुड़की रोड से जोड़ने वाले रिंग रोड के हिस्से को बनाने की जो बात वर्षो तक नहीं बन पाई थी वह अब बन गई है। तीन महीने बाद उसे बनाने की शुरुआत भी होने वाली है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने वीडियो जारी कर बताया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 08:39 AM (IST)
मेरठ का एक और सपना जल्‍द होगा साकार, एनएच-119 से रुड़की रोड को जोड़ेगा रिंग रोड़
मेरठ में रिंग रोड़ का सपना जल्‍द ही साकार होने वाला है।

मेरठ, जेएनएन। शहर के बाहर-बाहर ट्रैफिक को निकालकर दूसरे हाईवे पर पहुंचाने को वर्षो पहले जिस रिंग रोड का सपना दिखाया गया था, वह अब साकार होने वाला है। रिंग रोड का जो खाका खींचा गया था, उसमें से काफी हिस्सा बन गया और कुछ प्रस्तावित है। लेकिन नई खुशखबरी यह है कि एनएच-119 को रुड़की रोड से जोड़ने वाले रिंग रोड के हिस्से को बनाने की जो बात वर्षो तक नहीं बन पाई थी, वह अब बन गई है। तीन महीने बाद उसे बनाने की शुरुआत भी होने वाली है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने वीडियो जारी कर बताया कि इसका एलाइनमेंट एनएचएआइ ने तैयार कर लिया है, दो-तीन माह में काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

महायोजना में रिंग रोड की यह थी योजना : मेरठ महायोजना- 2021 में शहर के बाहर- बाहर एक रिंग के आकार की सड़क बनाने का प्रस्ताव शामिल किया गया था। लेकिन उस योजना के अनुसार थोड़ा ही कार्य हो पाया है। वर्तमान में भी रिंग रोड की परिकल्पना पर काम हो रहा है, लेकिन एक्सप्रेस-वे और हाईवे बन जाने से पुराना स्वरूप काफी बदल गया है। यानी अब भी शहर के बाहर-बाहर ट्रैफिक रिंग रोड से गुजरेगा, लेकिन उसका आकार रिंग जैसा नहीं होगा। महायोजना में निर्धारित मार्ग पर सभी हिस्से नहीं बनेंगे।

अब इस तरह के टुकड़े जोड़कर तैयार हो जाएगी रिंग रोड

  • रुड़की रोड से एनएच-119 यानी मवाना रोड जोड़ने को रिंग रोड का हिस्सा तीन माह बाद बनने लगेगा।
  • मवाना रोड से किला परीक्षितगढ़ रोड को जोड़ने के लिए एमडीए रिंग रोड के हिस्से को बनवा रहा है। कार्य जारी है।
  • किला परीक्षितगढ़ से गढ़ रोड को जोड़ने के लिए आउटर रिंग रोड का हिस्सा प्रस्तावित है, उसे एनएचएआइ बनाएगा। सिसौली के पास इसे मिलाया जाएगा। बाकी किला रोड के वाहन लंबे समय से जेल चुंगी चौराहे से होते हुए गढ़ रोड, हापुड़ रोड व बिजली बंबा बाईपास चले जाते हैं।
  • गढ़ रोड से हापुड़ को मिलाने वाला रिंग रोड का काफी हिस्सा पहले से ही एमडीए व आवास विकास परिषद ने तैयार कर लिया था। उसका एक छोटा टुकड़ा विवादित हो गया था, अब उस पर भी काम शुरू हो गया।
  • हापुड़ रोड से दिल्ली रोड को मिलाने के लिए रिंग रोड की जो योजना महायोजना में बनाई गई थी, उस पर काम नहीं होगा। बिजली बंबा बाईपास को ही रिंग रोड का एक भाग माना जाएगा। क्योंकि हापुड़ रोड को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। काफी वाहन उसी से निकला करेंगे।
  • दिल्ली रोड को रुड़की रोड, बागपत रोड, शामली रोड से मिलाने के लिए रिंग रोड का जो खाका खींचा गया था, उसे परतापुर तिराहे से मोदीपुरम तक जाने वाले बाईपास को ही मान लिया गया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.