Move to Jagran APP

CBSE Result 2019 : जज, आइएएस और मल्‍टिनेशनल कंपनी में कॅरियर बनाना चाहती हैं टॉपर बेटियां

Central Board of Secondary Education राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान व मेरठ में पहला स्थान प्राप्त करने वाली मेरठ की टॉपर बेटियां देश का नाम रोशन करना चाहती हैं।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 04:18 PM (IST)
CBSE Result 2019 : जज, आइएएस और मल्‍टिनेशनल कंपनी में कॅरियर बनाना चाहती हैं टॉपर बेटियां

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर मेरठ की तीन बेटियों ने संयुक्‍त रूप सेे तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। देहरादून रीजन में दूसरा स्थान और मेरठ में पहला स्थान प्राप्त करने वाली अनन्या गोयल, वंशिका भगत और दिव्‍या अग्रवाल ने मेरठ का नाम रोशन किया है। 

वकालत पढ़कर जज बनना चाहती हैं अनन्‍या 
सीबीएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट के बाद अनन्या वकालत करेंगी, उसके लिए वह क्लैट की तैयारी कर रही हैं। अनन्या का कहना है कि उन्होंने रिजल्ट अच्छा करने की तैयारी जरूर की थी लेकिन रिजल्ट इतना अच्छा होगा इसका अंदाजा न उन्हें था ना उनके परिवार वालों को था। सुबह 6 से 7 घंटे की पढ़ाई और कोचिंग में फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ की पढ़ाई के साथ ही अनन्या ने यह मुकाम हासिल किया है। अनन्या को आशा थी कि उनका रिजल्ट फीसद 98 तक आ सकते हैं लेकिन 99.4 फीसद रिजल्ट आने पर अनन्या बेहद खुश हैं।
म्यूजिक और डांस पसंद है
पढ़ाई के अलावा अनन्या को म्यूजिक और डांस पसंद है। गणित उनका पसंदीदा विषय है लेकिन पूरे साल उन्होंने फिजिक्स पर सबसे ज्यादा समय दिया। इसका कारण यह रहा कि फिजिक्स में थ्योरी के साथ ही गणित भी करना होता है इसलिए उन्होंने फिजिक्स में खूब समय दिया। इसीलिए मुख्य विषयों में अनन्या के मार्क्स भी उनकी मेहनत को बयां कर रहे हैं। इंग्लिश, गणित और म्यूजिक में अनन्या के 100 अंक हैं जबकि फिजिक्स में 99, केमिस्ट्री में 98 अंक हैं। इसके अलावा पेंटिंग में भी अनन्या के 100 अंक हैं। 

आईएएस बनना चाहती हैं वंशिका भगत
सीबीएसई 12वीं में 99.4 फीसद के साथ जिले की टॉपर वंशिका भगत आगे आईएएस की तैयारी करना चाहती है। एमपीजीएस शास्त्रीनगर की छात्रा वंशिका के इंग्लिश में 97 हिस्ट्री में 100, पॉलिटिकल साइंस में 100, पेंटिंग में 100, म्यूजिक में 100, जियोग्राफी में 100 मार्क्स आए हैं। वंशिका के पिता एनएस कॉलेज में मैथ के टीचर हैं। माता सीमा प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापिका हैं। वंशिका ने नियमित पढ़ाई कर यह सफलता हासिल की है। उसका कहना है कि स्कूल में जो भी पढ़ाया गया उसने उस पर फोकस रखा। सेल्फ स्टडी के बदौलत उसने अपनी कमियों को दूर किया। जिले में टॉपर बनने और ऑल इंडिया में टॉपर आने को लेकर उसे उम्मीद नहीं थी। उसने परीक्षा में बस पूरी मेहनत की थी। वंशिका को उपन्यास पढ़ना पसंद है उसने 11वीं क्लास में एक नोबेल भी लिखी है।

मल्टीनेशनल कंपनी में जाना चाहती हैं दिव्या
सीबीएसई 12वीं में जिले की टॉपर दिव्या अग्रवाल एमपीजीएस शास्त्री नगर की छात्रा हैं। उन्होंने इंग्लिश में 99, पॉलिटिकल साइंस में 99, पेंटिंग में 99, हिस्ट्री में 100, फैशन स्टडीज में 100, फ्रेंच में 87 मार्क्स अर्जित किया है। दिव्या के पिता संजीव अग्रवाल एमपीएस मेन विंग में प्रिंसिपल हैं। माता अर्चना अग्रवाल गृहणी हैं। ऑल राउंडर दिव्या को बाइक चलाने का शौक है। नृत्य करने और म्यूजिक का भी शौक है। परीक्षा के दौरान दिव्या ने बताया उसने घंटों में पढ़ाई नहीं की, बल्कि टॉपिक वाइज पढ़ाई की, जब भी तनाव होता था तो डांस करती थी। फ्रेंच दिव्या का फेवरेट सब्जेक्ट है। दिव्या का कहना है कि फैशन डिजाइन, मल्टीनेशनल कंपनी सहित कॅरियर के कई विकल्प खुले हैं। अपनी सफलता का मूल मंत्र नियमित अध्ययन, और तनावमुक्त पढ़ाई को दिया है। रिजल्ट देखने के बाद दिव्या ने कहा उसे उम्मीद थी 90% से ऊपर ही आएगा। लेकिन टॉप करने की उम्मीद नहीं थी टॉपर बनने पर खुशी का कोई ठिकाना नहीं है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.