Move to Jagran APP

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुनकरों की अब यह कंपनी करेगी ऑनलाइन ब्रांडिंग

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुनकरों की दशा सुधारने के लिए कई योजनाएं चल रहीं हैं। राष्ट्रीय हथकरघा विकास कार्यक्रम के तहत उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाया जा रहा है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 05:23 PM (IST)
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुनकरों की अब यह कंपनी करेगी ऑनलाइन ब्रांडिंग
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुनकरों की अब यह कंपनी करेगी ऑनलाइन ब्रांडिंग
मेरठ, जेएनएन। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय हथकरघा विकास कार्यक्रम (एनएचडीपी) के तहत पश्चिम के हथकरघा बुनकरों को प्रशिक्षण और रोजगार के लिए आर्थिक मदद की जा रही है। अब उनके उत्पादों की ऑनलाइन ब्रांडिंग करके उन्हें देश और विदेश में प्रसिद्ध कराने तथा उत्पादों का अच्छा दाम दिलाने की तैयारी है। इसके लिए अमेजन से करार होगा।
हथकरघा क्लस्टर स्वीकृत
कार्यक्रम एनएचडीपी के तहत हापुड़ में हथकरघा क्लस्टर स्वीकृत किया गया है। इसमें 13 गांवों के 240 बुनकरों की हथकरघा समिति मै. हथकरघा प्रोजेक्ट रामगढ़ी गठित की गई है। सबसे पहले इस समिति के बुनकरों के उत्पादों की ब्रांडिंग की जाएगी। इन बुनकरों को प्रशिक्षण सेवा केंद्र मेरठ द्वारा बुनाई, डिजाइन, डेवलपमेंट तथा रंगाई का प्रशिक्षण दिया गया। तकनीकि उन्नयन के लिए उन्हें आर्थिक मदद भी दी गई। अब इनके उत्पादों बेड शीट, बेड कवर, कुशन कवर, पिलो कवर, डायनिंग टेबल मेट तथा डायनिंग टेबल रनर आदि को ऑनलाइन बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।
अनुबंध की कार्रवाई होगी
सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग सुनील यादव ने बताया कि पश्चिम के बुनकरों के उत्पादों की ई मार्केटिंग के लिये ई कामर्स कंपनी अमेजन की सहयोगी प्रियोन कंपनी से वार्ता की गई है। कंपनी के साथ अनुबंध के लिये कमिश्नर अनीता सी मेश्रम की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसमें क्लस्टर के कार्यों का पावर पाइंट प्रजेंटेशन किया जाएगा। फैशन डिजाइनर गगनदीप कलस्टर की भविष्य की थीम पर निर्मित परिधानों का प्रदर्शन करेंगे। इसी दौरान अमेजन और प्रियान के प्रतिनिधियों से वार्ता करके अनुबंध की कार्रवाई की जाएगी।
इनका कहना है 
इस प्रयास से हथकरघा बुनकरों के उत्पादों को अच्छा बाजार और अच्छे दाम मिलेंगे। हापुड़ के बाद अन्य जनपदों के बुनकरों के लिये भी यह प्रयास किया जाएगा।
-सुनील यादव, सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.