Move to Jagran APP

एक जुलाई से नहीं चलेंगी नियमित सभी ट्रेन, चुनिंदा ट्रेनों में ही रिजर्वेशन Saharanpur News

एक जुलाई से सभी ट्रेनों के नियमित चलन संभव होता हुआ नहीं दिख रहा है। इनमें पंजाब व मुंबई जाने वालों की संख्या ज्यादा है। फिलहाल चुनिंदा ट्रेनों में ही रिजर्वेशन हो रहा है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 11:53 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 11:53 PM (IST)
एक जुलाई से नहीं चलेंगी नियमित सभी ट्रेन, चुनिंदा ट्रेनों में ही रिजर्वेशन Saharanpur News
एक जुलाई से नहीं चलेंगी नियमित सभी ट्रेन, चुनिंदा ट्रेनों में ही रिजर्वेशन Saharanpur News

सहारनपुर, जेएनएन। एक जुलाई से चलने वाली सभी ट्रेनों का निर्णय रेल विभाग ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। देश में चल रही 200 ट्रेनों में ही रिजर्वेशन हो रहे हैं, लेकिन ज्यादातर यात्री पंजाब व मुंबई जाने वाले ही हैं। यात्रियों की संख्या को देखकर रेल विभाग ने स्वास्थ विभाग को सतर्क किया है।

loksabha election banner

आठ ट्रेने आप व डाउन साइड में

पिछले महीने से शुरू हुई श्रमिक स्पेशल के बाद रेलवे ने एक जून से 200 रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। सहारनपुर से करीब आठ ट्रेने आप व डाउन साइड में हैं, जो कुछ रूट पर दौड़ रही हैं। उक्त ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए अभी आइआरसीटीसी की साइट तो नहीं खुली है, लेकिन काउंटर पर रिजर्वेशन हो रहे हैं। सहारनपुर से होकर आने-जाने वाली ट्रेने हरिद्वार, महाराष्ट्र अमृतसर, न्यूजलपाईगुड़ी, गुवाहटी कटिहार व मुजफ्फरपुर इत्यादि रूट से आ व जा रही हैं। सभी ट्रेनों में पर्याप्त यात्री भी जा रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की हल्की-फुल्की स्वास्थ जांच हो रही है। रेल विभाग के सूत्रों का कहना है कि प्लेटफार्म से ट्रेन के रवाना होते ही शारीरिक दूरी के नियम तार-तार हो रहे हैं। स्थानीय रेल प्रशासन इसे गंभीरता से ले रहा है और स्वास्थ विभाग को सतर्क कर रहा है।

उधर, रेल प्रोटोकॉल अफसर प्रदीप गिल्होत्रा ने बताया कि एक जुलाई से चलने वाली सभी ट्रेनों के निर्णय को फिलहाल स्थगित कर दिया है, फिलहाल देशभर में सिर्फ 200 ट्रेनों का संचालन ही चल रहा है। रिजर्वेशन भी उन्हीं में हो रहे हैं। ज्यादा रिजर्वेशन अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, मुंबई व गुजरात जाने वाली ट्रेनों में हो रहे हैं। हालांकि कटिहार व मुजफ्फरपुर जाने वाली ट्रेनों में अभी ज्यादा मारामारी नहीं है। प्रतिदिन बाहर से आने वाले यात्रियों की संख्या 250 से 300 है, जो यहां आने के बाद सभी में घुलमिल रहे हैं।

रेल विभाग बांटेगा सैनिटाइजर पाउच

रेल प्रोटोकॉल अफसर प्रदीप गिल्होत्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहले से ही रेल विभाग यात्रियों की सेवा में जुटा हुआ है। पहले विभाग श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में मुफ्त भोजन पैकेट व पानी बांट रहा था और अब यहां से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक रुपये वाला सैनिटाइजर का पाउच मुफ्त में दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.