Move to Jagran APP

रेफरीशिप परीक्षा में प्रदेश टॉपर बने अदन मिर्जा

उत्तर प्रदेश बास्केटबाल संघ की ओर से आयोजित रेफरीशिप परीक्षा में मेरठ के अदन मिर्जा प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे हैं। 50 दिन की ऑनलाइन कोर्स के बाद संघ की ओर से परीक्षा आयोजित की गई थी। इसका सत्र 11 मई को शुरू हुआ था। इस कोर्स में प्रदेश के उभरते हुए रेफरियों को बास्केटबाल के बदलते नियमों की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:00 AM (IST)
रेफरीशिप परीक्षा में प्रदेश टॉपर बने अदन मिर्जा
रेफरीशिप परीक्षा में प्रदेश टॉपर बने अदन मिर्जा

जेएनएन, मेरठ। उत्तर प्रदेश बास्केटबाल संघ की ओर से आयोजित रेफरीशिप परीक्षा में मेरठ के अदन मिर्जा प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे हैं। 50 दिन की ऑनलाइन कोर्स के बाद संघ की ओर से परीक्षा आयोजित की गई थी। इसका सत्र 11 मई को शुरू हुआ था। इस कोर्स में प्रदेश के उभरते हुए रेफरियों को बास्केटबाल के बदलते नियमों की जानकारी दी गई। अंतरराष्ट्रीय रेफरी अनुपम शर्मा, बुलंदशहर और वैभव सिंह, वाराणसी ने युवा रेफरियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। कोर्स के बाद आयोजित प्रदेश स्तरीय परीक्षा में बदन मिर्जा ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर टॉपर बने। इनके अलावा मेरठ के ही यशवर्धन राणा ने भी उत्कर्ष प्रदर्शन करते हुए प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त किया है। मेरठ बास्केटबाल संघ के सचिव मिर्जा शहबाज बेग के अनुसार बास्केटबाल संघ के संरक्षक आइपीएस आलोक शर्मा व अध्यक्ष सीमा शर्मा की अगुवाई में बीएफआइ के तकनीकी चेयरमैन नोरमैन आइजैक, फीबा कमिश्नर नरेश अनेजा, हसम खान, फीबा रेफरी अतनु बनर्जी, एनबीए के अमेरिकी रेफरी जोई कोवर्ड ने प्रतिभागियों से अपने अनुभव साझा किए। खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर बास्केटबाल संघ के अध्यक्ष सौरभ जैन सहित अन्य पदाधिकारियों ने बधाई दी। सेल्फ फाइनेंस कॉलेज नए मद में नहीं ले पाएंगे फीस

loksabha election banner

जेएनएन, मेरठ। चौ. चरण सिंह विवि से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कॉलेज मौजूदा सत्र में नए मद में छात्रों से फीस नहीं ले पाएंगे। विवि ने जिस मद में फीस का निर्धारण किया है, कॉलेज केवल वही फीस ले सकेंगे। बशर्ते छात्रों को वह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हो।

मंगलवार को सीसीएसयू ने प्रवेश नियमावली के साथ फीस की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड की है। छात्र- छात्राएं उसे देखकर प्रवेश की अर्हता और फीस की स्थिति देख सकेंगे। विवि ने कॉलेजों की ट्यूशन फीस के अलावा अतिरिक्त मदों में लिए जाने वाले सभी तरह के शुल्क को निर्धारित कर दिया है। इसके अलावा किसी और सुविधा के नाम पर कॉलेज फीस नहीं ले पाएंगे। इसके साथ ही सेल्फ फाइनेंस कोर्स में छात्रों की वार्षिक फीस और ट्यूशन फीस के विषय में भी सारी जानकारी दे दी गई है।

अतिरिक्त शुल्क भी निर्धारित

लाइब्रेरी मेंबर फीस, रीडिग रूम फीस, मेडिकल फीस, कंप्यूटर फीस, स्टूडेंट एड फीस, हॉट एंड कोल्ड वाटर चार्ज, डेवलपमेंट फीस, स्टूडेंट यूनियन फीस, माइग्रेशन फीस, डिजिटाइजेशन सहित अन्य मद में फीस है। पहले साल में यह सभी मद को मिलाकर 5365 रुपये है। दूसरे साल में 2955 रुपये है। यह फीस ट्यूशन फीस से अलग है, लेकिन इस फीस को लेने से पहले कॉलेज को इन सभी सुविधाओं को देना होगा। फीस रसीद में ली गई फीस के मद को भी लिखना होगा।

जुलाई में प्रवेश परीक्षा

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में कुछ कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इन कोर्स में एमफिल, एमएड, एलएलएम, बीपीएड, एमपीएड जैसे कोर्स हैं। 10 जुलाई तक इन सभी कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई है, जबकि जुलाई के अंतिम सप्ताह में इसकी परीक्षा प्रस्तावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.