मेरठ । टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के साफ-साफ निर्देश हैं कि केबिल ऑपरेटर चाहे जो पैक दें, लेकिन उसकी कीमत पहले सिस्टम से ज्यादा कतई नहीं होनी चाहिए। लेकिन दर्शक शिकायत कर रहे हैं कि केबिल ऑपरेटर हर 50 चैनल के बाद 20 रुपये अतिरिक्त वसूल रहे हैं।

केबिल ऑपरेटर अधिकतर खुद के तैयार किए पैक को ट्राई का बताकर भी दे रहे हैं। बावजूद इसके दर्शकों को पहले जितने और मनपसंद चैनल नहीं मिल पा रहे हैं। शहर में आलम यह है कि लोग केबिल ऑपरेटरों को रोजाना फोन कर आजिज आ चुके हैं।

चैनलों की कीमत घुमा फिराकर बताते हैं ऑपरेटर

रिसर्च स्कॉलर डॉ. रामरतन सिंह ने बताया कि अगर केबल ऑपरेटर के सामने अपनी पसंद के चैनलों के बारे में बताया जाता है तो वह उनकी कीमत कुछ इस तरह बताते हैं कि ऑपरेटरों का पैक ही सस्ता लगने लगता है। दिक्कत तो यह है कि अधिकतर फ्री टू एयर चैनल भी हटा दिए गए हैं। इसकी आपत्ति करने पर केबिल ऑपरेटर यह समस्या ऊपर से होना बताते हैं। इन दिनों देश आतंकी हमले के दुख से गुजर रहा है, लेकिन मेरा टीवी बंद है।

क्या है एक परिवार का आदर्श पैक?

एक छह सदस्यों के परिवार के मनोरंजन की जरूरत पूरी करने के लिए एक आदर्श पैक में बच्चों के लिए कम से कम तीन कार्टून चैनल। पुरुषों के लिए न्यूज चैनल, मूवी चैनल, म्यूजिक चैनल, सांइस डिस्कवरी चैनल, महिलाओं के लिए भक्ति, डेली सीरियल, कुकिंग चैनल। बुजुर्गो के लिए हिस्ट्री, ओल्ड मूवी, कल्चर चैनल, युवाओं के लिए स्पोर्ट्स चैनल का खर्च अब पहले से दो गुणा ज्यादा आ रहा है। इसमें नॉर्मल और एचडी चैनलों की सिरदर्दी अलग से। क्योंकि एचडी के रेट इस सिस्टम में केबिल ऑपरेटर और ज्यादा बढ़ाकर बता रहे हैं। इससे दर्शकों में असमंजस की स्थिति हो गई है।

केबिल और डीटीएच में होगी सीधी जंग

ट्राई के नए नियमों के बाद अब केबिल ऑपरेटरों और डीटीएच की सुविधाएं देने वाली कंपनियों में सीधा मुकाबला होगा। कुछ दिन पहले तक चुप बैठी डीटीएच कंपनियां अब दर्शकों को लुभावने ऑफर देकर ललचाने लगी हैं। शिक्षक विपिन चौधरी का कहना है कि कई दिन से केबिल और डीटीएच का प्लान समझने का प्रयास कर रहा हूं। जो रोजाना ही बदल जाता है। एक चैनल के रेट आज कुछ और होते हैं तो अगले दिन कुछ और। केबल और डीटीएच में व्यापारिक प्रति स्पर्धा बढ़ी है। शायद इसका कुछ लाभ दर्शकों को मिले।

धैर्य रखें दर्शक, धीरे-धीरे सब सामान्य होगा: राजीव शर्मा

डेन गेलेक्सी के मैनेजर राजीव शर्मा ने बताया कि ट्राई ने अभी नया सिस्टम लागू किया है। इसे पूरी तरह लागू होने में थोड़ा समय तो लगेगा ही। दर्शकों को चाहिए कि इसमें थोड़ा सहयोग करें। दर्शकों का हित ही हमारे लिए सर्वोपरि है। परेशान करने वाले केबिल ऑपरेटर पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पैक का नाम मूल्य

स्टार हिन्दी वैल्यू पैक 57.82

स्टार हिन्दी प्रीमियम पैक 93.22

जी फैमिली पैक हिन्दी एसडी 53.10

जी ऑल इन वन पैक एसडी 70.80

सोनी हैपी इंडिया (31) 36.58

सोनी हैपी इंडिया प्लेटिनम(69) 81 इंडियाकास्ट हिन्दी फैमिली 41.30

इंडियाकास्ट हिन्दी वैल्यू 29. 50

टर्नर किड्स पैक 5.02

टर्नर फैमिली पैक 11.80

यूनीवर्सल बुके 11.80 नोट : ये केवल एसडी की कीमत है। इस पर जीएसटी अलग से देना होगा। एचडी में देखने कीमत ज्यादा महंगी है। एक चैनल के एसडी और एचडी वर्जन में एक ही समय पर अलग-अलग फिल्में या कार्यक्रम चलते हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप