Move to Jagran APP

अभ्युदय योजना के अभ्यर्थियों को मिलेगा टेबलेट व किताबें

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मेरठ मंडल में 2949 छात्र-छात्राएं अध्ययन हैं। इसमें

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 03:15 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 03:15 AM (IST)
अभ्युदय योजना के अभ्यर्थियों को मिलेगा टेबलेट व किताबें

मेरठ,जेएनएन। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मेरठ मंडल में 2949 छात्र-छात्राएं अध्ययन हैं। इसमें से 700 छात्र- छात्राओं को निश्शुल्क टेबलेट दिया जाएगा। इसके लिए पांच अगस्त को अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन डीएन इंटर कालेज में किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार की ओर से अभ्युदय कोचिग में पढ़ने वाले उन अभ्यर्थियों को टेबलेट दिया जा रहा है, जिनके पिता की आय छह लाख रुपये वार्षिक है। जो नियमित कक्षा करते रहे हैं। जिनके माता-पिता का कोरोना की वजह से निधन हो गया, उन्हें टेबलेट देने में वरीयता दी जाएगी। चार अगस्त तक 768 अभ्यर्थियों का सत्यापन हो चुका है। पांच अगस्त को इस योजना के तहत छूटे हुए अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। कोरोना से जिन छात्र-छात्राओं ने अपने माता पिता को खो दिया है। शासन स्तर से बिना पंजीकृत ऐसे अभ्यर्थियों को भी टेबलेट देने की प्रक्रिया तेज की जा रही है। ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची मांगी जा रही है। शासनादेश के आधार पर जल्द ही सूची जारी की जाएगी। छात्रों को निश्शुल्क किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। उधर, अभ्युदय योजना में कोर्स कोआर्डिनेटर डा. मेघराज सिंह ने बताया कि मेरठ में राजकीय पुस्तकालय का नवीनीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अभ्युदय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राजकीय लाइब्रेरी तैयार की जाएगी, जिसमें सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें उपलब्ध होंगी।

खालसा हेल्प फाउंडेशन को किया सम्मानित: अमृतसर से गुरुद्वारा हरमंदर अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सादुल्लापुर में 40 लोगों की दस्तार सजाई। इस अवसर पर खालसा हेल्प फाउंडेशन के संस्थापक हरप्रीत मान व उनकी टीम के सदस्यों को उनके सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित करते हुए सरोपा भेंट किया गया। इस मौके पर खालसा हेल्प फाउंडेशन की ओर से निश्शुल्क दवा शिविर भी लगाया गया। शिविर में डा. जसमिदर सिंह ने स्वास्थ्य की जांच करते हुए लोगों को दवा भी दी। अनुज मावी, गौरव वर्मा, रिषभ गौतम व नकुल चौधरी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.