Move to Jagran APP

UP board exam 2020: GIC में पांच विषयों में शामिल हुए 50 अभ्यर्थी, दो दिन चलेगी परीक्षा

यूपी बोर्ड की छूटी प्रयोगात्मक परीक्षा मंगलवार को जीआईसी में आयोजित की गई। प्रयोगात्मक परीक्षा दो दिन चलेगी। मंगलवार को इसमें 50 अभ्‍यार्थी शामिल हुए।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 05:04 PM (IST)
UP board exam 2020: GIC में पांच विषयों में शामिल हुए 50 अभ्यर्थी, दो दिन चलेगी परीक्षा
UP board exam 2020: GIC में पांच विषयों में शामिल हुए 50 अभ्यर्थी, दो दिन चलेगी परीक्षा

मेरठ, जेएनएन। यूपी बोर्ड की छूटी प्रयोगात्मक परीक्षा मंगलवार को जीआईसी में आयोजित की गई। प्रयोगात्मक परीक्षा दो दिन चलेगी। इसमें बोर्ड परीक्षा में पूर्व किसी भी कारण से प्रयोगात्मक परीक्षा से वंचित रहे छात्र-छात्राओं के अलावा उच्च न्यायालय के आदेश पर बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र परीक्षा दे रहे हैं। पहले दिन फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो, ज्योग्राफी और गृह विज्ञान विषयों के प्रयोगात्मक परीक्षा हुई। इसमें करीब 50 अभ्यर्थियों ने सभी विषयों में परीक्षा दी। सबसे अधिक फिज़िक्स की प्रयोगात्मक परीक्षा में 18 अभ्यर्थी शामिल हुए।

loksabha election banner

कराए गए प्रयोग

जीआईसी में बने विज्ञान प्रयोगशालाओं में अभ्यर्थियों को प्रैक्टिकल करने का मौका दिया गया। छात्रों ने जितना संभव हो सका प्रयोगात्मक करके दिखाया। प्रयोगात्मक परीक्षा की प्रक्रिया की फोटोग्राफी भी की गई है, जिसे परिषद मुख्यालय को भेजा जाएगा। छूटी परीक्षा देने के लिए एक और दिन शेष बचा है। बुधवार को भी जीआईसी में छूटी प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। जिन छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा किसी भी विषय की छूटी है, वह बुधवार को जीआईसी मेरठ में पहुंचकर परीक्षा जरूर दें। इसके बाद किसी भी छात्र को यूपी बोर्ड की ओर से कोई अवसर नहीं मिलेगा और न ही उनका बोर्ड परीक्षा रिजल्ट भी जारी किया जाएगा।

अविलंब अंक भेजेंगे परीक्षक

परीक्षकों को 10 जून को परीक्षा समाप्त होने के बाद 11 जून को ही छात्रों की प्राप्तांक सूची व उनके अंको की सीसी यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजनी होगी। सभी परीक्षक स्पीड पोस्ट से अंकों को भेजेंगे जिससे 13 जून तक क्षेत्रीय कार्यालय को प्राप्त हो सके। यूपी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की तिथि 27 जून घोषित कर दी गई है। ऐसे में अंको को भेजने में हुई देरी पर परीक्षाफल जारी करने में देरी हो सकती है। जिन छात्रों के प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक नहीं मिलेंगे उनके रिजल्ट भी अटक जाएंगे।

मेरठ में यह शिक्षक लेंगे प्रयोगात्मक परीक्षा

यूपी बोर्ड की छूटी प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए जिले में पांच प्रमुख विषयों के परीक्षक इन शिक्षकों को बनाया गया है। इनमें भौतिक विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ के राधेश्याम यादव लेंगे। इसी तरह रसायन विज्ञान के लिए जीआईसी की संगीता शर्मा, जीव विज्ञान के लिए जीआईसी के सुरेश पाल, जीव विज्ञान के लिए आरजी इंटर कॉलेज की अंजू वर्मा और भूगोल के लिए एसजीएस इंटर कॉलेज दबथुआ के सुभाष सिंह को परीक्षक नियुक्त किया गया है।

कृषि विषयों के पूरे मंडल के परीक्षक

कृषि से संबंधित विषयों के लिए पूरे मंडल भर के परीक्षार्थियों के लिए एक ही परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। इनमें कृषि शस्य विज्ञान के लिए कृषक इंटर कॉलेज मवाना के विनोद कुमार, कृषि वनस्पति विज्ञान के लिए सेंट चार्ल्स इंटर कॉलेज सरधना के मुकेश कुमार त्यागी, कृषि भौतिक एवं जलवायु विज्ञान के लिए एमएचएम इंटर कॉलेज सैदपुर बुलंदशहर के परमेंद्र कुमार शर्मा, कृषि अभियंत्रण के लिए कृषक इंटर कॉलेज मवाना के राजेंद्र कुमार, कृषि भाग-2 कृषि शस्य विज्ञान के लिए चौधरी प्रेमनाथ सिंह के वी इंटर कॉलेज माछरा के अरविंद कुमार त्यागी, कृषि जंतु विज्ञान के लिए एएस इंटर कॉलेज लखावटी बुलंदशहर के जेबी सिंह, कृषि पशुपालन एवं पशु चिकित्सा के लिए एएस इंटर कॉलेज के ही कृष्ण कुमार शर्मा और कृषि रसायन विज्ञान के लिए कुबेर इंटर कॉलेज डिबाई बुलंदशहर के शिक्षक प्रवीण कुमार सिंह को परीक्षक बनाया गया है। कृषि के सभी विषयों के परीक्षक पूरे मंडल के परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा लेंगे। इनके केंद्र भी जल्द ही निर्धारित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.