Move to Jagran APP

बागपत रोड को सजाने-संवारने को मिले 4.88 करोड़ Meerut News

छह माह पूर्व लखनऊ भेजे गए बागपत रोड के नवीनीकरण प्रस्ताव पर शासन की मुहर लग गई है। शासन ने इसके लिए 4.88 करोड़ रुपये स्वीकृत कर 25 प्रतिशत धनराशि जारी कर दी है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 05:01 PM (IST)
बागपत रोड को सजाने-संवारने को मिले 4.88 करोड़ Meerut News
बागपत रोड को सजाने-संवारने को मिले 4.88 करोड़ Meerut News

मेरठ, जेएनएन। छह माह पूर्व लखनऊ भेजे गए बागपत रोड के नवीनीकरण प्रस्ताव पर शासन की मुहर लग गई है। शासन ने इसके लिए 4.88 करोड़ रुपये स्वीकृत कर 25 प्रतिशत धनराशि जारी कर दी है। मार्च के प्रथम सप्ताह में नवीनीकरण कार्य शुरू हो जाएगा। इससे पहले एमडीए ने पांच वर्ष पूर्व फोरलेन करते हुए 11 करोड़ से बागपत रोड का चौड़ीकरण व सुंदरीकरण किया था।

loksabha election banner

1100 मीटर में बनेगी सीसी

बागपत रोड पर भारी यातयात व जलभराव के कारण टूटने वाली सड़क के लिए स्थायी समाधान किया गया है। स्वीकृत प्रस्ताव में 1100 मीटर के हिस्से को सीसी (सीमेंट कंक्रीट) विधि से निर्माण पर सहमति मिली है। सीसी कार्य से सड़क को मजबूती प्रदान होगी। साथ ही जलभराव व भारी वाहनों से सड़क टूटने की आशंका न्यूनतम होगी। शेष सड़क पर बीसी (बिटुनिमस कंक्रीट) विधि से नवीनीकरण होगा।

28 फरवरी को खुलेंगे टेंडर

बागपत रोड को स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरु हो गई है। अंतिम तिथि 27 फरवरी तक टेंडर डाले जाएंगे। इसके अगले दिन टेंडर खुलेंगे। बाद में पात्र कंपनी को चयनित कर मानक के अनुरुप अनुबंध तैयार होगा। मार्च के प्रथम सप्ताह में नवीनीकरण शुरु होगा।

मवाना रोड पर आज से भरे जाएंगें गड्ढे

मेरठ, जेएनएन। गढ़ रोड पर पैच वर्क के बाद मवाना रोड पर आज से गड्ढे भरने का काम शुरू किया जाएगा। वहीं, दिल्ली रोड पर भी अधूरी सड़क के हिस्से में नवीनीकरण शुरू हो गया है। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों ने मंगलवार को मवाना रोड पर रोलर लगा साइट पर तैयारी की।

गढ़ रोड पर हो रहा पैच वर्क

राष्ट्रीय राजमार्ग खंड गाजियाबाद के स्वामित्व वाली मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर मार्ग पर दो करोड़ की लागत से गड्ढों में पैच वर्क किया जा रहा है। फरीदाबाद की डायलिस्टिक प्रमोटर्स प्रा. लि. कंपनी के कर्मचारियों ने मंगलवार को काली नदी के पास गड्ढों में पैच वर्क किया। हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहा के बीच नई सड़क तक डिवाइडर के एक तरफ पैच वर्क पूरा हो गया है। जल्द ही दूसरी तरफ भी किया जाएगा।

दिल्ली रोड पर रात में नवीनीकरण

चार माह से अधूरा पड़ा दिल्ली रोड का नवीनीकरण सोमवार मध्य रात्रि से शुरू कर दिया गया। लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के स्वामित्व में बेगमपुल से परतापुर तिराहे तक 11.7 किमी सड़क को 6.15 करोड़ की लागत से नवीनीकरण किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी जुनेजा कंस्ट्रक्शन को दी गई। सितंबर प्रथम सप्ताह के बाद एनजीटी की रोक के चलते कार्य बंद हो गया था। दिन के समय भारी यातयात के कारण मध्य रात्रि के बाद ही सड़क का नवीनीकरण होगा।

एमडीए ने किया था अंतिम नवीनीकरण

सड़क का वर्तमान स्वामित्व - लोक निर्माण विभाग, प्रांतीय खंड

सड़क की कुल लंबाई - फुटबॉल चौराहा से बाइपास तक 4.85 किमी

पिछला नवीनीकरण - 2015 में एमडीए ने 11 करोड़ से किया

कंपनी का नाम - सड़क को चार हिस्सों में टेंडर देकर कार्य हुआ, कृष्णा कंस्ट्रक्शन के पास दो टेंडर, आरएस बिल्डर्स व आरसीसी डवलपर्स के पास एक-एक टेंडर

समयावधि - 2017 में डीएलपी समाप्त

प्रांतीय खंड, लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि 4.88 करोड़ से बागपत रोड का नवीनीकरण स्वीकृत हुआ है। टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इसी वित्तीय वर्ष में सड़क का नवीनीकरण हो जाएगा।

मवाना रोड पर आज से पैच वर्क शुरु

लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के स्वामित्व में मवाना रोड पर मंगलवार से पैच वर्क शुरु होने जा रहा है। इस सड़क का अंतिम नवीनीकरण राष्ट्रीय राजमार्ग खंड गाजियाबाद के अंतर्गत मैसर्स कृष्णा कंस्ट्रक्शन ने मार्च 2015 में 5.85 करोड़ की लागत से किया था। फिलहाल, सड़क टूटने के कारण इस राज्य मार्ग की हालत गांव की सड़क से भी बदहाल स्थिति में है।

निगम के पैच, एमडीए के वर्क

मेरठ, जेएनएन। दो विभागों की खींचतान में नूर नगर की सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई है। बाइक या स्कूटी तो छोड़िए, लोग पैदल भी चल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में इस सड़क से जुड़े मोहल्लों के लोगों में भारी रोष है।

दिल्ली रोड मेवला फ्लाईओवर से लेकर नूरनगर पुलिया तक जनवरी 2018 में मैसर्स एसके सिंह ने पैचवर्क कराया था। उस वक्त इस मार्ग को दुरुस्त करने पर निगम ने लगभग 13 लाख रुपये खर्च किए थे। यह काम मुख्यमंत्री के गड्ढा मुक्त अभियान के तहत कराया गया था। महज दो साल ही बीते हैं, सड़क गड्ढों में फिर तब्दील हो चुकी है। बरसात के बाद से सड़क चलने लायक नहीं बची है। स्थानीय लोग कई बार धरना-प्रदर्शन भी कर चुके हैं, लेकिन नगर निगम के अधिकारी यह कह कर टाल रहे हैं कि अब यह सड़क एमडीए बनाएगा। निर्माण विभाग के इंजीनियरों का कहना है कि नगर निगम केवल इस सड़क किनारे नाले का निर्माण करेगा। वहीं, एमडीए के अधिकारी भी लोगों को सही जवाब नहीं दे रहे हैं।

इतने बड़े गड्ढे कि टूट रही कमर

मेवला फ्लाईओवर से नूर नगर रोड पर जैसे ही आगे बढ़ते हैं, सरस्वती लोक तक ही इतने बड़े-बड़े गड्ढे हैं कि कमर टूट रही है। स्थानीय लोगों की माने तो प्रतिदिन इस सड़क पर कोई न कोई गिरकर चोटिल होता है। रोड़ी उखड़ गई जिससे बाइक-स्कूटी फिसल रही।

निर्माण विभाग नगर निगम अधिशासी अभियंता नीना सिंह ने कहा कि नूर नगर सड़क का निर्माण एमडीए कराएगा। इस संबंध में एमडीए के अधिकारियों से बात की गई थी। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया की बात कही जा रही है। नगर निगम इस सड़क किनारे नाले का निर्माण करेगा। यह काम भी जल्द शुरू होगा।

एमडीए चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि वैसे तो यह सड़क नगर निगम को बनानी चाहिए। निगम क्षेत्र की सड़क है, लेकिन लोगों की बेहद मांग व बड़ी समस्या को देखते हुए वीसी ने इस सड़क को एमडीए की अवस्थापना निधि से बनवाने का निर्णय लिया है। प्रस्ताव तैयार है, जल्द ही मंडलायुक्त की अनुमति मिलने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.