Move to Jagran APP

बागपत में पूर्वी यमुना नहर की पटरी का होगा चौड़ीकरण, सरपट दौड़ेंगे वाहन, किसानों को भी मिलेगी राहत

Eastern Yamuna canal track बागपत में बड़ौत से ककड़ीपुर पटरी अब सात मीटर बनेगी चौड़ी लोगों को मिलेगी राहत। अभी यह जर्जर होने के साथ ही गड्डायुक्त भी है जिससे किसानों को अपना गन्ना मिलों व सेंटर तक पहुंचाने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 10:50 AM (IST)
बागपत में पूर्वी यमुना नहर की पटरी का होगा चौड़ीकरण, सरपट दौड़ेंगे वाहन, किसानों को भी मिलेगी राहत
बागपत में दांयी पटरी का भी होगा नवनिर्माण, कागजी कार्यवाही शुरू।

बागपत, जागरण संवाददाता। Eastern Yamuna canal track बड़ौत शहर से ककड़ीपुर गांव तक पूर्वी यमुना नहर की पटरी का चौड़ीकरण होने जा रहा है। तीन मीटर चौड़ी पटरी को अब सात मीटर चौड़ी बनाया जाएगा। यही नही पूर्वी यमुना नहर की दांयी पटरी का भी नवनिर्माण किया जाएगा। इससे एक ओर जहां गन्ना किसानों को बड़ी राहत मिलेगी, वहीं लोगों की राह भी आसान हो जाएगी।

loksabha election banner

किसानों को भी हो रही थी दिक्‍कत

छपरौली विधायक सहेंद्र सिंह ने बताया कि छह मार्च 2021 को उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया था कि क्षेत्र के ककड़ीपुर से बड़ौत नगर तक पूर्वी यमुना नहर की बांयी पटरी की चौड़ाई कम है, यह जर्जर होने के साथ ही गड्डायुक्त भी है जिससे किसानों को अपना गन्ना चीनी मिलों व गन्ना सेंटर तक पहुंचाने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

आमजन की राह आसान होगी

इसके साथ ही आवागमन भी बाधित हो रहा है इसलिए ककडीपुर से बड़ौत पूर्वी यमुना नहर की बांयी पटरी का चौड़ीकरण एवं दांयी पटरी का नवनिर्माण कराया जाए, ताकि क्षेत्र के क्षेत्र के किसानों की समस्या समाप्त हो सके और आमजन की राह भी आसान हो सके। विधायक ने बताया कि उनका भेजा प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। बांयी पटरी को अब तीन मीटर से चौड़ा कर सात मीटर तक बनाया जाएगा।

प्रस्ताव स्वीकृति के बाद कागजी कार्यवाही शुरू

सिंचाई खंड बड़ौत के अधिशासी अभियंता ने बताया कि छपरौली क्षेत्र के ककड़ीपुर से बड़ौत पूर्वी यमुना नहर की बांयी पटरी के चौड़ीकरण एवं दांयी पटरी के नव निर्माण से पहले नहर की सफाई आदि का कार्य किया जाना है जिसके निकाली गई मिट्टी को नहर की दांयी पटरी के नवनिर्माण के उपयोग में लाया जा सके। उसके लिए विभाग द्वारा परियोजना सर्वे आदि की तैयारी शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.