मेरठ, जेएनएन। दौराला नगर पंचायत क्षेत्र में हाईटेक अंत्योष्टी स्थल बनकर तैयार हो चुका है। दावा किया जा रहा है पश्चिमी उत्तर का यह अनोखा अंत्योष्टी स्थल है, जहां विभिन्न तरह की व्यवस्था की गई है। दो करोड़ 90 लाख रुपये की कीमत से तैयार हुआ अंत्योष्टी स्थल में बच्चा श्मशान समेत 11 अंत्योष्टी शेड भी बनाए गए हैं।

प्रदेश सरकार ने लिया निर्णय

दौराला नगर पंचायत में वैसे तो गांव और नगर के आसपास छोटे अंत्योष्टी पूर्व से ही मौजूद हैं। मगर, कोरोना महामारी के दौर में जिस तरह से शवों के अंतिम संस्कार करने को भी दूर तक कतार खड़ी थी। ऐसी महामारी और परेशानियों को देखते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा दौराला नगर पंचायत क्षेत्र में हाईटेक अंत्योष्टी स्थल बनाने का निर्णय हुआ था। दौराला-भराला गांव पर स्थित हाईटेक अंत्योष्टी स्थल साढ़े तीन हेक्टेयर जमीन पर बना है। प्रदेश सरकार अंत्योष्टी विकास योजना के अंतर्गत दो करोड़ 90 लाख रुपये की कीमत से इस स्थल को तैयार किया गया है। अंत्योष्टी स्थल का करीब निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

विभिन्न तरह की तैयार हुई है व्यवस्था

नगर पंचायत दौराला के ईओ शैलेंद्र सिंह का दावा है कि प्रदेश सरकार के द्वारा वेस्ट यूपी का सबसे बड़ा हाईटेक अंत्योष्टी स्थल दौराला में बनकर तैयार हुआ है। जिसमें बच्चा श्मशान समेत 11 अंत्योष्टी शेड, दोड़ बड़े बरामदे, कई शौचालय, कमरा, पीने का शुद्ध पानी की व्यवस्था, फलदार और छायादार पौधे लगाए गए हैं। पूरी जगह की बाउंड्री भी कराई गई है। ताकि जंगली जानवर और बेवजह व्यक्ति वहां जा न सकें।

 

Edited By: Taruna Tayal