Move to Jagran APP

NCERT Illegal Books: मेरठ के प्रीत विहार में आर्डर लेकर धीरखेड़ा से सप्लाई होती थी अवैध किताबें

NCERT Illegal Books मेरठ में अंकित के पिता की मौत के बाद गुड्डू ने ही किताब छपाई के लिए लगाया था। पहले भी उनके प्रीत विहार स्थित आफसेट से एनसीईआरटी की अवैध किताबें छपाई करने की शिकायत मिलती रही है। पुलिस जांच कर रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 09:00 AM (IST)
NCERT Illegal Books: मेरठ के प्रीत विहार में आर्डर लेकर धीरखेड़ा से सप्लाई होती थी अवैध किताबें
गुड्डू अग्रवाल के खिलाफ पहले भी कोतवाली और नौचंदी में हो चुके है मुकदमे।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में नौचंदी के प्रीत विहार में आर्डर लेकर खरखौदा के धीरखेड़ा के गोदाम से किताबों की सप्लाई दी जाती थी। इस सीजन में भी करोड़ों की किताबों की जनपद और एनसीआर तथा दिल्ली में सप्लाई कर चुके है। पुलिस की जांच में सामने आया कि अंकित के पिता की मौत के बाद में चाचा गुड्डू अग्रवाल ने ही उसे इस धंधे में लगाया था। पहले भी उनके प्रीत विहार स्थित आफसेट से एनसीईआरटी की अवैध किताबें छपाई करने की शिकायत मिलती रही है। हापुड़ पुलिस का कहना है कि विवेचना में कई तथ्य सामने आए है, जिनके आधार पर अन्य लोगों को भी आरोपित बनाया जाएगा। पुलिस पूरी गहनता के साथ पूरे प्रकरण की जांच कर रही है।

loksabha election banner

छह को गिरफ्तार कर जेल भेज

हापुड़ कोतवाली पुलिस ने खरखौदा के धीरखेड़ा में गोदाम पर छापा मारकर एनसीइआरटी बीस लाख कीमत की अवैध किताबों के साथ छह लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एनसीईआरटी की किताबों की छपाई न्यू अग्रवाल आफसेट के स्वामी गुड्डू अग्रवाल के भतीजे अंकित सिंघल कर रहा था। अंकित सिंघल अपने ससुर सत्यप्रकाश गुप्ता की फर्म एसपी प्रिंटर्स की आड में अवैध किताबों की छपाई कर रहा था। हापुड़ पुलिस ने मौके से मिले रिकार्ड के आधार पर जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।

बेच चुके हैं करोड़ों की किताबें

देखा जा रहा है कि इस सीजन में किन किन दुकानदारों को एनसीईआरटी की अवैध किताबों की सप्लाई दी गई है। रिकार्ड से सामने आया कि नौचंदी के प्रीत विहार से आर्डर लेकर खरखौदा के धीरखेड़ा स्थित गोदाम से सप्लाई दी जा रही थी। धीरखेड़ा में गोदाम इसलिए बनाया था। ताकि पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगे। साथ ही वहां से हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ के अलावा दिल्ली में भी सप्लाई दी जा रही है। पकड़े गए आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि इस सीजन में भी करोड़ों की किताब बेची जा चुकी है। एसपी दीपक भूकर का कहना है कि पुलिस की एक टीम गोदाम से मिले रिकार्ड के आधार पर विवेचना को आगे बढ़ा रही है। अभी अंकित सिंघल मौके से भागा हुआ है, जिसकी तलाश में दबिश भी डाली जा रही है।

गुड्डू के खिलाफ पहले भी दर्ज हो चुके मुकदमे

प्रीत विहार में आफसेट संचालित करने वाले गुड्डू अग्रवाल के खिलाफ पहले भी नौचंदी और कोतवाली थाने में अवैध एनसीईएलटी किताबों के बेचने का मामला दर्ज हो चुका है। उन मुकदमों में गुड्डू सेटिंग से बच निकला था। हापुड़ पुलिस इस बार गुड्डू को भी आरोपित बनाकर जेल भेजेगी। गुड्डू की प्रीत विहार स्थित आफसेट पर भी अवैध किताबों की छपाई हुई या नहीं। इसकी भी जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.