सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराना है तो तनाव नहीं लेना है। तनाव जो लेगा, उसकी इम्यूनिटी पर असर पड़ेगा। शहर के प्रसिद्ध डाक्टर दीपक बंसल का कहना है कि तनाव को दूर भगाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। योग करें।

इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों और हरी सब्जी का प्रयोग करें। डा. दीपक बंसल का कहना है कि कोरोना को हराने के लिए मजबूत इम्यूनिटी का होना बेहद जरूरी है। यदि कमजोर इम्यूनिटी होगी तो रोग जल्दी ठीक नहीं होगा। इसलिए सुबह के समय एक्सरसाइज करने के बाद रात में भीगे हुए देसी चने खाए। दलिया खाए। इसके अलावा संतरा, अनानास, कीवी, मौसमी आदि फलों का सेवन करें। दोपहर के खाने में हरी सब्जी के अलावा एक दाल ले। चावल भी ले सकते हैं। रात के खाने के बाद हल्दी वाला दूध ले सकते हैं। हल्दी के दूध में कई रोगों को मारने की क्षमता होती है।

डा. का कहना है कि खुद का बचाव करने के लिए नियमों का पालन भी जरूरी है। इसलिए शारीरिक दूरी अपनाए। बिना मास्क के अपने घर से बाहर न निकले। नियमित रूप से हाथों को धोते रहे। करीब 30 सैकेंड तक साबुन से हाथ धोने चाहिए। बाजार आदि भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाए तो हाथों में ग्लब्स का प्रयोग करें।