मेरठ, जेएनएन। Meerut Panchayat By Election Result मेरठ और आसपास के जिलों में हुए पंचायत उपचुनाव के लिए सोमवार की सुबह से मतगणना का काम शुरू हो गया है। कई स्‍थानों पर नतीजे आने के बाद विजेताओं को प्रमाण पत्र भी आवंटित किए जा रहे हैं। सुबह ही बागपत ब्लाक में घुसी भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा और एजेंटो के पास भी चेक किए गए। मतगणना के दौरान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

कोविड नियमों को भी ध्‍यान रखा गया है। मेरठ में प्रधान पद के एक पद पर हुए उपचुनाव में ब्लॉक माछरा के ग्राम एत्मादपुर में जय सिंह को 826 व आशीष को 802 मिल मत मिले, क्षेत्र पंचायत सदस्य के दो सदस्यों के उपचुनाव हुए ब्लॉक परीक्षितगढ़ के वार्ड 56 में राशिद अली को 356 व गुलजार को 285 मत मिले , ब्लॉकपरीक्षितगढ़ के वार्ड संख्या 75 मे बाला को 526 और राजकुमार को 451 मत मिले।

मुजफ्फरनगर के खतौली में चार विजेता

मुजफ्फरनगर के खतौली में गांव अंती में कराए गए ग्राम पंचायत सदस्य के चार पदों पर चुनावों की सोमवार को मतगणना कराई गई। जिसके बाद विजेता प्रत्याशियों की घोषणा की गई। मतगणना स्थल पर एसडीएम, बीडीओ ने पुलिस बल के साथ निरीक्षण किया। गांव अंती में वार्ड-3 में भगत सिंह (95), वार्ड-7 में शहजाद (92), वार्ड-8 सुधा (55) और वार्ड-11 में रविकुमार (78) मत लेकर विजेता बने हैं। एआरओ विश्वमित्र पाठक ने सभी विजेताओं को जीत का प्रमाण-पत्र सौंपा है। खण्ड विकास कार्यालय के सभागार पर की मतगणना का एसडीएम इंद्राकान्त द्विवेदी, बीडीओ पवन कुमार विश्वकर्मा, एडीओ पंचायत योगेश्वर दत्त त्यागी ने निरीक्षण किया। गांव में इन वार्डों में ग्राम पंचायत सदस्य के पद रिक्त चल रहे थे। सभी सदस्यों को अधिकारियों ने तत्काल शपथ भी ग्रहण कराई है। इस बीच बुलंदशहर में भी मतगणना के बाद ग्राम प्रधान का पहला नतीजा जारी हो गया है। जनपद में पंचायत उपचुनाव की मतगणना सभी ब्लाकों में सुबह 8:00 बजे शुरू हुई| दानपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत भमरौआ में गदा देवी ने विजय हासिल की और साथ ही ब्लॉक के 22 पंचायत सदस्यों का परिणाम भी घोषित किया गया।

यह भी विजेता

मुजफ्फरनगर के शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव कुटबी में ग्राम प्रधान पद के लिए विश्वेन्दर बालियान विजयी हुए। केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान के तेहरे भाई जितेंद्र बालियान की मौत के बाद जितेंद्र के पुत्र विश्वेन्दर ने लड़ा था प्रधानी का चुनाव जिसमे विश्वेन्दर बालियान ने 1009 वोट हासिल कर कृष्णपाल बलियान को 365 वोट से पराजित किया। पुरकाजीः ब्लॉक के गांव बरला में प्रधान पद के उपचुनाव में चुन्नीदेवी ने निकटता प्रतिद्वंद्वी सीमा अंसारी को लगभग 700 से अधिक वोटों से हरा दिया। समर्थकों में खुशी की लहर। वहीं सहारनपुर में गंगोह मजबाता देहात से रमेश सैनी 266 वोट से जीत दर्ज कर प्रधान बने। इससे पहले इनकी पत्नी थी प्रधान। ननौता सहारनपुर 14 जून गांव बाबू पूरा प्रधान के उपचुनाव में चौधरी बिलाल ने अपने प्रतिद्वंदी हाजी मुस्तकीम राव को 215 वोटों से हराया।

यह है तस्‍वीर

मेरठ में भी पंचायत उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे। जनपद के 12 में से 9 ब्लाकों में एक ग्राम प्रधान पद, दो क्षेत्र पंचायत पद तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 99 पदों के लिए शनिवार को 72 स्थानों पर मतदान हुआ था। 9 ब्लाक मुख्यालयों पर आज सोमवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। माना जा रहा है कि दोपहर तक ही इन सभी पदों के नतीजे घोषित हो जाएंगे।

बड़ी संख्‍या में ग्राम पंचायत का गठन नहीं

जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान जनपद की 479 ग्राम पंचायतों में लगभग 2200 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए नामांकन ही नहीं भरे जा सके थे। जिसके कारण गांव में प्रधान पद पर चुनाव के बावजूद ग्राम पंचायत में निर्धारित संख्या में निर्वाचित जनप्रतिनिधि नहीं पहुंच सके। जिस कारण बड़ी संख्या में ग्राम पंचायतों का गठन ही नहीं हो सका था और न ही नए प्रधानों को शपथ दिलाई जा सकी थी। इसी के चलते जल्द से जल्द उपचुनाव कराए गए। नामांकन प्रक्रिया के दौरान अधिकांश पदों पर एक एक ही नामांकन जमा किया गया। जिसके चलते दो हजार से ज्यादा ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया। अब केवल 99 ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर ही मतदान कराया गया है।