Move to Jagran APP

7852 ने लगवाया टीका, कोवैक्सीन की 16 हजार डोज मिली

कोरोना टीकाकरण को बढ़ाने के लिए मनाया गया टीकोत्सव बेअसर रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:10 AM (IST)
7852 ने लगवाया टीका, कोवैक्सीन की 16 हजार डोज मिली

मेरठ,जेएनएन। कोरोना टीकाकरण को बढ़ाने के लिए मनाया गया टीकोत्सव बेअसर रहा। लगातार पाचवें दिन टीकाकरण 30-35 फीसद के बीच ही रह गया। गुरुवार को 25800 के लक्ष्य के सापेक्ष महज 30.4 फीसद यानी 7852 लोगों ने टीका लगवाया। यह पिछले कई दिनों के दौरान सबसे खराब प्रदर्शन है। उधर, जिले को कोवैक्सीन की 16 हजार डोज मिल गई हैं।

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि कोविड से मरने वालों में 85 फीसद से ज्यादा लोग 45 साल से ज्यादा उम्र वाले हैं, लेकिन वो टीका लेने नहीं आ रहे। जबकि टीकोत्सव को लेकर बूथों की संख्या बढ़ाकर डेढ़ सौ तक कर दी गई। 111 सरकारी केंद्रों में 24300 के सापेक्ष 7345 लोगों ने, जबकि सरकारी 47 केंद्रों में 1500 के सापेक्ष महज 507 लोगों ने टीका लगवाया। यानी कुल मिलाकर 158 केंद्रों पर टीकाकरण महज 30 फीसद पहुंच सका। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना का टीका बेहद कारगर है और संक्रमण खतरनाक तरीके से फैल रहा है। इसके बावजूद टीका लगवाने के लिए लोगों का सामने न आना हैरानी पैदा करता है।

संक्रमण बढ़ने से चार टीकाकरण केंद्र बंद

जिला स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे कई क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया, जहा कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। विभाग की रिपोर्ट बताती है कि नंगला बट्टू में अचानक मरीजों की संख्या बढ़ गई है, जहा टीकाकरण केंद्र बंद कर इसे सूरजकुंड स्थित सीजीएचएस केंद्र पर शिफ्ट कर दिया गया है। जय भीमनगर एवं राजेंद्र नगर में एक अप्रैल से अब तक सौ से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं, जहा का टीकाकरण केंद्र मेडिकल कालेज में, जबकि पल्हैड़ा वाला टीकाकरण केंद्र सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस पर शिफ्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यहा टीकाकरण के लिए ज्यादा लोग पहुंच भी नहीं रहे थे।

..

11,000 डोज कोवैक्सीन मिली, 45 हजार कोविशील्ड उपलब्ध

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश सरकार की ओर से कोवैक्सीन की 11 हजार डोज मेरठ भेज दी गईं। इसका ज्यादातर प्रयोग बूस्टर डोज के रूप में किया जाएगा। दो केंद्रों पर कोवैक्सीन की पहली डोज भी लगाई जा रही है। कोविशील्ड का 45 हजार डोज बचा हुआ है, जो महज पाच दिन में खत्म हो जाएगा। फिलहाल जिले को पाच लाख से ज्यादा डोज की दरकार है और देश में वैक्सीन की कमी है।

..

इनका कहना है कि..

कोरोना संक्रमण भयावह रूप से फैल रहा है। खुद को संभालने के साथ ही समाज को भी स्वस्थ रखना है। वैक्सीन जरूर लगवाएं, यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी। कोविड हुआ भी तो निमोनिया नहीं होगा। वैक्सीन लगने के बावजूद दोबारा संक्रमण होने पर भी घबराने वाली कोई बात नहीं है। यह हल्के लक्षणों वाली बीमारी होगी।

डा. अनिल कपूर, अध्यक्ष, आइएमए

..

कोरोना अब म्यूटेट होकर घातक गति से बढ़ रहा है। इसके बावजूद टीका लेने वालों की संख्या कम है। 70 फीसद से ज्यादा लोगों में एंटीबाडी बनने के बाद ही संक्रमण की चेन टूटेगी। ऐसे में टीका जरूर लगवाएं। यह भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई बेहद कारगर वैक्सीन है। वैक्सीन लगवाने पर संक्रमण बेहद हल्का या गैर लक्षणों वाला होगा।

डा. शिशिर गुप्ता, चर्म रोग विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.