Move to Jagran APP

Benefits Of Yoga: योग देता है शारीरिक मानसिक शक्ति, सर्दियों में घर पर करें ये आसन, जानें मेरठ के योगाचार्य की राय

Yoga in Winter सर्दियों में योग देता है शारीरिक और मानसिक शक्ति। नियमित योग और आसन से दूर होता है तनाव और आलस ।इस समय लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करने से बेहतर घर पर योग करना अच्छा समझते हैं और नियमित योग करते भी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 01:18 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 01:54 PM (IST)
Benefits Of Yoga: योग देता है शारीरिक मानसिक शक्ति, सर्दियों में घर पर करें ये आसन, जानें मेरठ के योगाचार्य की राय
घर पर करें न‍ियम‍ित योग और रहें न‍िरोग।

मेरठ, जेएनएन। एक अच्छा फिगर पाने के लिए लोग जाने क्या क्या करते हैं। इस समय लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करने से बेहतर घर पर योग करना अच्छा समझते हैं, और नियमित योग करते भी है। लेकिन योग करते समय सबसे ज्यादा जरूरी है। गहरा लंबा श्वास और गति का पालन करना। जिसे अपनी क्षमता के अनुसार करना ही बेहतर है। जहां तक सर्दियों में योग करने की बात है तो इस समय मार्जारी आसन है, क्योंकि इससे शरीर की स्टिफनेस दूर होती है। इसके बाद आसानी से सूर्य नमस्कार किया जा सकता है। सूर्य नमस्कार ऐसा योग है। जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखता है। इसे पावरफुल योग भी माना जाता है।

loksabha election banner

मार्जारी आसन- यह आसन आगे की ओर झुकने और पीछे की मुडऩे वाला योग है। यह आसन रीढ़ की हड्डी को एक अच्छा खिंचाव देता है। इसके साथ ही यह पीठ दर्द और गर्दन दर्द से भी राहत दिलाता है।

सूर्य नमस्कार- इस योग को सबसे ज्यादा पावरफुल माना जाता है। इससे शरीर और मन दोनों को शक्ति मिलती है। इसे नियमित करने से शरीर की सभी प्रकार की बीमारी, थकान और तनाव खत्म हो जाते हैं।

हस्तपाद आसन- इस आसन में बाहर की तरफ सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुके। अपने दोनों हाथों को कानों के पास से घुमाते हुए जमीन को छूएं।

अश्व संचालन आसन- इस आसन में अपनी हथेलियों को जमीन पर रखे और सांस लेते हुए दाएं पैर को पीछे की ओर ले जाए। फिर बाएं पैर को घुटने की ओर से मोड़ते हुए ऊपर रखें। गर्दन को ऊपर की ओर उठाए और कुछ देर इसी स्थिति में रहे।

संतुलन आसन- संतुलन आसन के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें। अब नितंबो को ऊपर उठाते हुए घुटनों को सीधा कर लें। भुजाएं सीधी रहेंगी। साथ ही आंखों को भी सामने की एक बिंदु पर केंद्रित करें।

पर्वत आसन- इस आसन को करने के दौरान सांस लेते हुए बाएं पैर को पीछे ले जाए और पूरे शरीर को सीधी रेखा में रखें। अपने हाथ जमीन पर सीधे रखें।

अष्टांग नमस्कार- इस आसन को करते समय अपने दोनों घुटने जमीन पर टिकाए और सांस छोड़े। अपने कूल्हों को पीछे ऊपर की ओर अपनी छाती और ठुड्डी को जमीन से छुआएं और कुछ देर इसी स्थिति में रहे।

भुजंग आसन- इस आसन करते समय धीरे-धीरे अपनी सांस छोड़ते हुए छाती को आगे की ओर ले जाए। हाथों को जमीन पर सीधा रखें। गर्दन पीछे की ओर झुकाएं और दोनों पंजो को सीधा खड़ा रखें।

शवासन- इस आसन में मैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाए और आंखे मूंद लें। पैरों को आराम की मुद्रा में हलका खोल दें। पैर के तलवे और अंगुलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए। हाथों को बगल में रखकर हथेलियों को ऊपर की ओर खोलकर रखें। पैर से लेकर शरीर के हर भाग पर ध्यान केंद्रित करते हुए धीरे-धीरे इसे कम करें। जब शरीर में राहत महसूस हो तो आंखों को बंद करके थोड़ी देर इसी अवस्था में आराम करें।

सर्दी के मौसम में थकान और आलस अधिक होता है। ऐसे में इस मौसम में योग करना ज्यादा जरूरी है। यदि नियमित कुछ योग और आसन किए जाए तो शरीर और मन दोनों को शक्ति मिलेगी। साथ ही शरीर में आलस भी नहीं रहेगा।

-आशीष कुमार योगाचार्य, मेरठ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.