Move to Jagran APP

Meerut Lockdown Day 4: चिंता मत कीजिए किसी को नहीं होगी परेशानी, भोजन, राशन और दवा पहुंचाने में जुटा प्रशासन Meerut News

Meerut Lockdown Day 4 शहर में सब्जी फल राशन और दूध सब कुछ लोगों को होम डिलीवरी करने की व्यवस्था कर ली गई है। कोरोना से जंग के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 10:41 AM (IST)
Meerut Lockdown Day 4: चिंता मत कीजिए किसी को नहीं होगी परेशानी, भोजन, राशन और दवा पहुंचाने में जुटा प्रशासन Meerut News
Meerut Lockdown Day 4: चिंता मत कीजिए किसी को नहीं होगी परेशानी, भोजन, राशन और दवा पहुंचाने में जुटा प्रशासन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Meerut Lockdown Day 4 जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कोरोना से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान आम जनता को उनके घर पर ही सभी आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने की व्यवस्था करने का दावा शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किया। उन्होंने बताया कि सब्जी, फल, राशन और दूध सब कुछ लोगों को होम डिलीवरी करने की व्यवस्था कर ली गई है। जोमैटो और स्विगी ने अपने डिलीवरी बॉय के माध्यम से राशन की होम डिलीवरी कराने की सहमति दी है वहीं बिग बाजार और मेट्रो कैश एंड कैरी ने शहर में छोटे व्यापारियों की दुकानों पर राशन की उपलब्धता बनाए रखने का वादा किया है।

loksabha election banner

आर्थिक मदद करने की तैयारी

डीएम ने बताया कि जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है तथा तैयार खाना भी खिलाया जा रहा है। श्रमिकों को उनके खातों में मदद राशि पहुंचाई जा रही है। वहीं शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लाचार लोगों को भी आर्थिक मदद करने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग घरों में रहें। साथ ही केवल जरूरत के मुताबिक सामग्री खरीदें, ताकि फूड चेन बनी रहे। बचत भवन सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सीडीओ ईशा दुहन, नगर आयुक्त डा. अरविदं चौरसिया, सीएमओ डा. राजकुमार शामिल रहे।

जरूरतमंदों को मिलेगा खाना

डीएम ने कहा कि जनपद में कोई भी भूखा नहीं सोएगा। सभी जरूरतमंदों को राशन अथवा तैयार खाना उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसी लोगों की सूचनाएं कंट्रोल रूम पर दें।

मदद के लिए सीडीओ से करें संपर्क

कोरोना से लड़ाई में आर्थिक मदद तथा जरूरतमंदों के राशन की व्यवस्था में मदद के लिए संगठन और अन्य लोग सीडीओ ईशा दुहन से संपर्क करें।

44 वार्ड में सैनिटाइजेशन पूरा

नगर आयुक्त डा. अरविंद चौरसिया ने बताया कि गंगाजल की आपूर्ति अब सुचारु हो गई है। 673 स्थानों से शिकायतें मिली थी। इनके साथ 44 वाडरें में सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। 17 मशीनें काम कर रही हैं। 31 मार्च तक सभी 90 वाडरें में यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

10 स्थानों पर आइएमए की मदद से चलेंगी फीवर ओपीडी

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में ओपीडी न चल पाने की समस्या सामने आई है। जिसके लिए आइएमए की मदद से शहर में दस स्थानों पर फीवर ओपीडी शनिवार से शुरू की जाएगी। यहां लोगों को फोन पर समय आवंटित किया जाएगा।

मोहल्ले में सब्जी लेकर ई-रिक्शा न पहुंचे तो हमें बताएं

उप निदेशक मंडी पुष्पराज ने बताया कि मंडी से कुल 750 ई-रिक्शा और हाथ ठेला सब्जी फल लेकर रोजाना शहर के प्रत्येक मोहल्ले में पहुंचेंगे। इनमें प्रत्येक वस्तु की दर सूची लगी होगी। यदि किसी मोहल्ले में ई-रिक्शा सब्जी लेकर नहीं पहुंचता है तो हमे 9410240930 पर कॉल करें।

क्या-क्या हुई तैयारियां

- जोमैटो का 62 दुकानों से अनुबंध 250 लड़के शहर में दौड़ेंगे, स्विगी ने भी दी सहमति।

- मंडी से फल और सब्जी मोहल्लों में ले जाएंगे 750 ई-रिक्शा और ठेले।

- 750 परिवारों को शुक्रवार को उपलब्ध कराया राशन।

- 1000 लोगों को शुक्रवार को दिया गया तैयार खाना।

- जनपद में 764 स्वयं सेवकों ने लिया लोगों के घर तक सामग्री पहुंचाने का संकल्प।

- मेरठ शहर के 90 वाडरें तथा नगर पालिका और नगर पंचायतों में बनाई व्यापारियों की वार्डवार टीमें।

- घर-घर दूध पहुंचाने को सात दूध कंपनियों ने ली जिम्मेदारी।

- 1.02 लाख परिवारों को निशुल्क राशन देने की तैयारी।

- श्रम विभाग ने 33,428 श्रमिकों के खातों में पहुंचाई 1000 रुपये की सहायता राशि।

- 30 हजार अन्य श्रमिकों के बैंक खातों का किया जा रहा सत्यापन।

हरियाणा से आएगा गेहूं

जनपद में आटे की उपलब्धता बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी ने शुक्रवार को फ्लोर मिल मालिकों के साथ बैठक की। मिल मालिकों ने बताया कि जनपद में गेहूं की उपलब्धता नहीं है। इसी कारण आटा कम है। डीएम ने बताया कि शासन ने हापुड़ से एफसीआइ का 10 हजार कुंतल गेहूं मेरठ को आवंटित कर दिया है। साथ ही हरियाणा मंडी से भी गेहूं मंगाने के लिए आरटीओ के माध्यम से ट्रकों को पास जारी किए गए हैं। जनपद में आटे की उपलब्धता बरकरार रहेगी।

.. तो होगी एफआइआर

डीएम ने कहा कि कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों पर आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/ 7 के तहत एफआइआर कराई जाएगी। गांवों में ग्राम प्रधान यह सुनिश्चित करें कि ग्रामों में कोई भूखा ना सोए। इसके लिए शासन द्वारा प्रति ग्राम प्रधान को 5000 की धनराशि भी खर्च करने का अधिकार दिया गया है, जिसका वह सदुपयोग करें।

फ्लोर मिलों में मैदा खूब मिला, आटा कम

एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी ने शुक्रवार को फ्लोर मिलों में पहुंचकर वहां उपलब्ध आटे के स्टॉक का निरीक्षण किया। हर जगह मैदा और आटे की उपलब्धता में 10 गुना तक अंतर रहा। मैदा ज्यादा था, आटा कम। व्यापारियों ने इसकी वजह बताई कि राजस्थान से गेहूं नहीं आया, इसलिए यह स्थिति पैदा हुई है।

खाना, राशन और चिकित्सा के लिए जारी किए कंट्रोल रूम के नंबर

राशन 0121-2664016

चिकित्सा 0121-2668370, 2668470, 2662244

नगर निगम 0121-2660045

निगम में 40 कर्मचारियों की टीम गठित, बांटेगी राशन

नगर निगम ने गरीबों तक राशन पहुंचाने के लिए 40 कर्मचारियों की टीम गठित की है। शुक्रवार को इस व्यवस्था की नोडल अधिकारी व अपर नगर आयुक्त श्रद्धा शांडिल्यायन ने बैठक लेकर दिशा-निर्देश जारी किए। शाम चार बजे बाद अपर नगर आयुक्त श्रद्धा शांडिल्यायन एक टीम के साथ परतापुर, ट्रांसपोर्ट नगर, रेलवे सिटी स्टेशन तथा सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह की टीम ने कैसरगंज, रेलवे रोड, बागपत अड्डा, मलियाना रैनबसेरा में राशन बटवाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.