Move to Jagran APP

मंगतपुरम खत्ते पर बनेगा पार्क और पिकनिक स्पॉट

दिल्ली रोड के पास मंगतपुरम के खत्ते पर पार्क और पिकनिक स्पॉट बनेगा। इसके लिए पांच माह पहले टेंडर से इस कार्य के लिए कंपनी का चयन हुआ था। संबंधित कंपनी जोंटा ने इसके लिए डीपीआर तैयार की थी जो भारत सरकार की लखनऊ स्थित क्षेत्रीय संस्था रीजनल सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवायरमेंटल स्टडीज (आरसीयूईएस) को भेजी गई थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 06:27 AM (IST)
मंगतपुरम खत्ते पर बनेगा पार्क और पिकनिक स्पॉट
मंगतपुरम खत्ते पर बनेगा पार्क और पिकनिक स्पॉट

मेरठ, जेएनएन : दिल्ली रोड के पास मंगतपुरम के खत्ते पर पार्क और पिकनिक स्पॉट बनेगा। इसके लिए पांच माह पहले टेंडर से इस कार्य के लिए कंपनी का चयन हुआ था। संबंधित कंपनी जोंटा ने इसके लिए डीपीआर तैयार की थी, जो भारत सरकार की लखनऊ स्थित क्षेत्रीय संस्था रीजनल सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवायरमेंटल स्टडीज (आरसीयूईएस) को भेजी गई थी। आरसीयूईएस ने कुछ समय पहले उसमें कुछ तकनीकी कमी बताकर डीपीआर लौटा दी थी और कुछ नए बिंदु शामिल करने का निर्देश दिया था। आरसीयूईएस के निर्देश के अनुसार संशोधन करके सोमवार को डीपीआर फिर से भेज दी गई। गौरतलब है कि इसके लिए 18 करोड़ का टेंडर हुआ था। इसके तहत खत्ते को कंप्रेस करके संबंधित कंपनी उस पर पार्क विकसित करेगी। उसे किसी पिकनिक स्पॉट की तरह विकसित किया जाएगा। जहां पर कुर्सियां रखी जाएंगी और प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। फव्वारा लगाकर मनोरम दृश्य बनाया जाएगा। इसमें विशेष तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे भविष्य में कूड़ा प्रदूषण फैलाता है न ही कूड़े के ढेर पर विस्फोट आदि की आशंका रहती है। नगर निगम के वित्त नियंत्रक संतोष शर्मा ने बताया कि अब अगर संशोधित डीपीआर पर मुहर लग गई तो मंगतपुरम खत्ते पर इसी साल काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

पौधरोपण कर माफी की अपील करेगा निगम

जासं, मेरठ : नगर निगम गांवड़ी डंपिंग ग्राउंड में पौधरोपण करके उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से 24 लाख रुपये के जुर्माने को माफ करने की अपील करेगा। अपीलकर्ता नवीन प्रधान ने शहर से रोजाना निकलने वाले करीब 900 टन ठोस कचरे को काली नदी के किनारे गावड़ी गांव में डंप करने की एनजीटी में शिकायत की थी। जिसमें बताया गया था कि इससे भूजल विषाक्त बन रहा है। इस वजह से पिछले कुछ वर्षो में 22 लोगों की मौत भी हो चुकी है। एनजीटी ने तीन जुलाई को नगर निगम को पर्यावरण प्रदूषण का दोषी पाते हुए 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को वसूल करने का निर्देश दिया था। नगर निगम गांवड़ी डंपिंग ग्राउंड में पौधरोपण कराएगा। अपर नगर आयुक्त अमित कुमार सिंह ने बताया कि दो साल से वहां कूड़ा डाला ही नहीं जा रहा है। पर्यावरण सुरक्षित रखने का विशेष प्रबंध करके माफी की अपील की जाएगी। जुर्माना जमा करने के लिए वैसे भी एक महीने का समय मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.