Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा : प्रशासन ने मांगा सहयोग, कहा-कांवड़ मार्ग पर लगाएं शिविर,सुविधाएं हम देंगे Meerut News

17 जुलाई से कांवड़ यात्रा प्रस्‍तावित है। जिला प्रशासन ने कांवड़ सेवा शिविर के आयोजकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिविर नहर पटरी कांवड़ मार्ग पर लगाने की अपील की है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 10:39 AM (IST)
कांवड़ यात्रा : प्रशासन ने मांगा सहयोग, कहा-कांवड़ मार्ग पर लगाएं शिविर,सुविधाएं हम देंगे Meerut News
कांवड़ यात्रा : प्रशासन ने मांगा सहयोग, कहा-कांवड़ मार्ग पर लगाएं शिविर,सुविधाएं हम देंगे Meerut News
मेरठ, जेएनएन। जिला प्रशासन ने कांवड़ सेवा शिविर के आयोजकों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिविर नहर पटरी कांवड़ मार्ग पर लगाने की अपील की है। ताकि दूर दराज जाने वाले शिवभक्त ज्यादा से ज्यादा संख्या में शहर के बाहर से गुजर जाएं और शहर का जनजीवन बाधित न हो। इसके लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध कराने का वादा किया है। वहीं इस बार सेवा शिविरों को इको फ्रेंडली घोषित किया गया है। लिहाजा पॉलीथिन प्रतिबंधित रहेगी और कुल्हड़ व पत्तल में खाना मिलेगा।
प्लास्टिक की क्राकरी का इस्तेमाल नहीं
जिला प्रशासन ने गुरुवार शाम को चौधरी चरण सिंह विवि के बृहस्पति भवन में कांवड़ सेवा शिविर संचालकों के साथ बैठक की। बैठक में डीएम अनिल ढींगरा, एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट संजय कुमार पांडेय, एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी और अपर नगर आयुक्त अमित सिंह ने उन्हें इस बार शिविर आयोजन के नियम शर्तो से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस बार शिविर में प्लास्टिक की क्राकरी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

खाद्य पदार्थों की होगी जांच
शिविरों में खाना शुद्ध और ताजा देना होगा। जिसकी नियमित जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारी करेंगे। शिविर संचालकों को सभी आवश्यक फोन नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे। शिविर का आयोजन विधिवत अनुमति लेकर किया जाए। उसमें बिजली कनेक्शन शिविर लगाकर 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराएं जाएंगे। विद्युत सुरक्षा के मानकों को संबंधित विभाग के अधिकारी परखेंगे। उन्होंने आयोजकों से अपील की कि शिविर सड़क पटरी को छोड़कर लगाया जाए ताकि जाम और कांवड़ खंडित होने की घटनाएं न हों।
शौचालय उपलब्‍ध कराए जाएंगे
शिविरों में स्वच्छता का ख्याल रखने तथा स्वयं सेवकों की मदद लेने की अपील अफसरों ने की। नहर के पुल के आसपास शिविर न लगाने का स्पष्ट निर्देश दिया। बैठक के दौरान शिविर आयोजकों ने मोबाइल टॉयलेट की मांग की। अफसरों ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में शौचालय उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। शिविरों में अतिरिक्त कांवड़ और गंगाजल उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा शिविर लगाने का निर्देश दिया गया। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.