मेरठ : अमेरिकन किड्स इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को हिंदी दिवस मनाया गया। बच्चों ने हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कहानियां व कविताएं सुनाकर सभी का मनमोह लिया। समापन पर स्कूल संचालिका सारंधा पुंडीर ने बच्चों कोमातृभाषा की जानकारी देते हुए कहा कि हिंदी का अस्तित्व कभी समाप्त नहीं हो सकता।

फोटो 13 पीवीएल 603 ::: विनायक विद्यापीठ में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

मोदीपुरम : विनायक विद्यापीठ मोदीपुरम में शनिवार को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता व सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने हिंदी की महत्ता का गुणगान करते हुए इसे विश्वस्तरीय भाषा की संज्ञा दी। बीएससी होम साइंस एवं मैनेजमेंट विभाग के बीच आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में शिवानी, गुलिस्ता, पूजा, अंशू, हिमानी, अंकिता, अंजली व प्रियंका आदि छात्राओं ने राजभाषा हिंदी के पक्ष में विभिन्न स्लोगन पोस्टर बनाकर हिंदी के प्रति जागरूक किया। प्रतियोगिता में प्रिया, प्रथम, गुलिस्ता द्वितीय एवं आकृति तृतीय स्थान पर रहे। भारतीय समाज में हिंदी भाषा का महत्व विषय पर आयोजित सेमीनार में एकता, चित्रांगदा, ज्योति, राखी, प्रांकुर, अक्षय, रॉनी, अजीत व शुभम आदि ने अपने विचार प्रकट हुए हिंदी को राष्ट्रीय एकता एवं आर्थिक समृद्धि का मुख्य आधार बताया। अंशू प्रथम, अंकिता द्वितीय एवं कोमल तृतीय स्थान पर रहे। चेयरमैन डा. सोमेंद्र तोमर व निदेशिका डा. सुमन श्रीवास्तव, अदिति, प्रिया, रितिका व पूनम ने विचार व्यक्त किए।

हिंदी सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रम आयेाजित

मेरठ : बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में हिंदी सप्ताह के तहत कक्षा एक से कक्षा पांच तक के बच्चों के लिए सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चों की रुचि देखने लायक रही। छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए श्रुतलेख प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रधानाचार्य गोपाल दीक्षित ने विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। उधर, परतापुर बाइपास स्थित कालका पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में अंताक्षरी, दोहा, क्विज व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। प्रधानाचार्य डा. कर्मेद्र सिंह ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी।

अंतरराष्ट्रीय भाषा बने हिंदी

मेरठ : इंडियन इंस्टीटयूट आफ टेलीविजन इंस्टीट्यूट में हिंदी दिवस पर हिंदी का कल, आज और कल विषय पर गोष्ठी हुई। इसमें संस्थान में पत्रकारिता विभाग के छात्र-छात्राओं ने विचार व्यक्त किए। वक्ताओं ने कहा कि देश को विकसित और शिक्षित करने के लिए हिंदी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा घोषित करने की मांग भी उठाई। आइएफटीआइ के डायरेक्टर संदीप कुमार रायजादा, विपुल सिंघल व फैकल्टी सुरेंद्र कुमार अधाना ने गोष्ठी को संबोधित किया।

जल संरक्षण के उपाय समझाए

मेरठ : बालेराम बृजभूषण सरस्वती शिश मंदिर में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर जल संकट और गंगा प्रदूषण विषय पर विचार रखे। छात्रों ने गंगा को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के उपाय बताते हुए लोगों से भारतीय संस्कृति को बचाए रखने की अपील की। समापन पर भारतीय जीवन बीमा निगम, मंगल पांडे नगर शाखा के प्रबंधक अरुण गुप्ता ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जल ही जीवन है इसलिए इसे बचाने के लिए युवा पीढ़ी को आगे आना होगा, ताकि भविष्य में जल संकट न हो। संचालन अंजना ने किया। प्रधानाचार्य कृष्ण कुमार शर्मा, ममता सक्सेना व दीप्ति आदि मौजूद रहे।

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम कल

मेरठ : अधिवक्ता परिषद उत्तर प्रदेश की बैठक शनिवार को कचहरी मेन चौपला, जैन प्याऊ के सामने हुई। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 15 सितंबर को अपराह्न तीन बजे नानकचंद सभागार में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम होंगे। मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश अमर सिंह चौहान होंगे। मुख्य वक्ता मेरठ कालेज के हिंदी विभागाध्यक्ष डा. संतोष कुमार गौड़ होंगे। गोष्ठी का विषय 'न्यायिक व्यवस्था में हिंदी का महत्व' होगा। बैठक की अध्यक्षता नरोत्तम गर्ग ने की और संचालन पंकज कुमार मंगल ने किया। बैठक में झम्मन सिंह, विवेक कोचर, विजय त्यागी, कृष्ण पहल, संदीप पहल, अजय सिरोही, प्रदीप शर्मा, प्रदीप जैन, निशांत व शिवप्रकाश आदि मौजूद रहे।

डीएमजी में निबंध प्रतियोगिता

मोदीपुरम : डीएमजी इंटर कालेज, रुड़की रोड, डौरली में हिंदी दिवस की पूर्व संध्या पर विचार गोष्ठी एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डा.आरके सिंह ने हिंदी के विकास एवं योगदान की जानकारी दी। बाद में छात्रों ने 'हिंदी साहित्य के विकास में उठाए गए कदम' विषय पर विचार रखें। कक्षा एक से पांच तक में फाल्गुनी प्रथम, खुशी द्वितीय, कक्षा छह से आठ तक में अफसाना प्रथम व विशाल द्वितीय, कक्षा नौ से दस तक में आसफा प्रथम व लावनिया द्वितीय और कक्षा 11 से 12 तक में अभिषेक प्रथम व योगेश कुमार द्वितीय रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस