Move to Jagran APP

गैर संचारी रोग से मर रही देश की 42 प्रतिशत आबादी

तीस वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को गैर संचारी रोग तेजी से अपनी चपेट में ले रहे हैं। गैर संचारी रोग यानि मधुमेह हाईपर टेंशन मुख कैंसर छाती का कैंसर आदि बीमारियों के चलते देश की 42 प्रतिशत मौते हो रही हैं। संचारी रोगों के मरीजों को चिन्हित करने के लिए 16 जनवरी से 15 फरवरी तक अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:29 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:09 AM (IST)
गैर संचारी रोग से मर रही देश की 42 प्रतिशत आबादी
गैर संचारी रोग से मर रही देश की 42 प्रतिशत आबादी

जागरण संवाददाता, मऊ : तीस वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को गैर संचारी रोग तेजी से अपनी चपेट में ले रहे हैं। गैर संचारी रोग यानि मधुमेह, हाईपरटेंशन, मुख कैंसर, छाती का कैंसर आदि बीमारियों के चलते देश की 42 प्रतिशत मौत हो रही हैं। संचारी रोगों के मरीजों को चिन्हित करने के लिए 16 जनवरी से 15 फरवरी तक अभियान चलाया जाएगा। यह बातें मुख्य चिकित्साधिकारी डा.सतीश चंद्र सिंह ने कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में कहीं।

loksabha election banner

सीएमओ डा.सिंह ने कहा कि रिकार्ड के अनुसार गैर संचारी रोगों के कारण शहरी और ग्रामीण, दोनों ही आबादियों में मृत्यु संख्या में चिताजनक बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। सीएमओ ने बताया कि इन बीमारियों से 30 वर्ष आयु के उपर लोग ग्रसित हो रहे हैं। जिसमें प्रति 1000 पर 37 प्रतिशत 30 साल के लोग होते है, जिनके जीवन की क्षति हो रही है। भारत में कैंसर के लगभग 25 लाख रोगी हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी और नोडल अधिकारी डा.पीके राय ने बताया कि गैर संचारी रोगों के बढ़ते बोझ को देखते हुए उनसे निपटने के कदम उठाए जा रहे हैं। डीसीपीएम संतोष सिंह ने बताया कि जनपद में प्रथम चरण में 30 सब सेंटर में से 22 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चल रहे हैं। इनमें 19 पीएचसी और तीन अर्बन पीएचसी है, जहां पर यह जांच अभियान चलाया जाएगा। स्क्रीनिग के दौरान संदिग्ध रोगी पाए जाने पर उन्हें तुरंत जिला अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा। लोग इसमें अपना निशुल्क स्क्रीनिग और इलाज का लाभ ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.