जागरण संवाददाता, मऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल से बचाने के लिए हर स्तर पर निगरानी को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। 23 जनवरी को जिले के 73 केंद्रों पर यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित होने जा रही इस परीक्षा में कुल 51,377 परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा में कहीं किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसे लेकर प्रशासनिक अधिकारी हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि सुबह की पाली सभी 73 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि शाम की पाली में इनमें से केवल 46 केंद्रों पर ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्राथमिक स्तर की यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 30 हजार 886 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 20,491 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। सुबह परीक्षा का आयोजन 10 से 12:30 बजे तक होगा। शाम की पाली में परीक्षा 2:30 से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगी। डीआइओएस ने कहा कि परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश ले लेना होगा। परीक्षा शुरू होने पर किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यूपीटीईटी परीक्षा के आयोजन और निगरानी के बीच कहीं कोई चूक नहीं छोड़ी जाएगी। इसे लेकर तैयारियों और बैठकों का दौर जारी है। जल्द ही जरूरी दिशा-निर्देशों से सभी को अवगत करा दिया जाएगा।

- डा.राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस, मऊ।

Edited By: Jagran