जागरण संवाददाता, मऊ : शहर को सुंदर और जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शासन के निर्देश पर प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहा है। इसके लिए शहर की दो प्रमुख समस्या से निजात के लिए काम शुरू कर दिया गया है। ठेले वालों का बाजार विकसित करने के साथ ही पार्किंग की समस्या के स्थायी समाधान किया जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में शहर सुंदर, स्वच्छ के साथ विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। मंगलवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में मौजूद थे सिटी मजिस्ट्रेट त्रिभुवन। उन्होंने बताया कि अभी शहर को सुंदर बनाने के लिए गाजीपुर तिराहा, आजमगढ़ तिराहा, मिर्जाहादीपुरा तिराहा के साथ ढेकुलिया घाट पर काम चल रहा है। पहले जहां मिर्जाहादीपुरा चौराहे की जगह काफी कम थी। अब वहां सड़क चौड़ी हो गयी है। आने वाले कुछ माह में शहर का स्वरूप पूरी तरह नया होगा। चारों तरफ आवागमन सुलभ होगा। बताया कि चयनित कुछ चौराहों पर काम तेजी से शुरू भी हो गया है। ढेकुलियां घाट को आई लव मऊ के रूप में विकसित किया जा रहा है। पेश है पाठकों द्वारा पूछे गए सवाल का कुछ अंश.. सवाल : गालीबपुर मोहल्ले की सड़क जर्जर हो चुकी है। शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं है।

जवाब- नगर पालिका से इस बाबत बात कर उसे जल्द सही कराया जाएगा। पालिका की ओर से बारिश से पहले भी कुछ मोहल्लों की सड़कों का सही कराने का कार्य किया जा रहा है। सवाल : भीटी के पास स्कूल की जमीन के कुछ अंश पर दबंगों का कब्जा है।

जवाब- अभी इस मामले को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली है। इसकी जांच कराने के बाद जमीन पर जिसका कब्जा होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सवाल : मिर्जाहादीपुरा में सड़क पर अतिक्रमण से आवागमन में दिक्कत हो रही है।

जवाब : सड़क पहले से ज्यादा चौड़ी हुई है। रानीपुर वाले मार्ग पर अभी समस्या बनी हुई है। मार्ग को ठेले से मुक्त करने की पहल चल रही है। नगर पालिका की ओर से इसके लिए काम चालू किया गया है। सवाल : नरईबांध मोहल्ले की एक गली में घरों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है।

जवाब : नगर पालिका को आदेशित कर नाली की सफाई कराई जाएगी। कहीं पर घरों का गंदा पानी सड़क पर नहीं बहना चाहिए। सवाल : शहर को सुंदर बनाने के लिए प्रशासन की ओर से क्या किया जा रहा है।

जवाब : चारों तरफ से शहर में प्रवेश स्थान से लेकर निकास तक दोनों तरफ डिवाइडर बनाए जा रहे है। चौराहों को विकसित किया जा रहा है। इनका विशेष नामकरण किया गया है।

इन्होंने किया सवाल

विजय बहादुर, नदीम, रामजन्म सिंह, रामप्रसाद, श्रीराम बाबू, बबलू, मनोज, शालू, किशोर, आरती, जावेद, मंसूर अली, हेलाल, कुश, रविद्र, विजय कुमार सहित अन्य लोगों ने भी सवाल पूछा ।

Edited By: Jagran