Move to Jagran APP

तमसा ने तोड़ा 14 साल का रिकार्ड, निचले इलाकों में तबाही

जागरण संवाददाता मऊ मूसलधार बारिश के बाद तमसा ने 14 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। तमसा

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 09:45 PM (IST)
तमसा ने तोड़ा 14 साल का रिकार्ड, निचले इलाकों में तबाही
तमसा ने तोड़ा 14 साल का रिकार्ड, निचले इलाकों में तबाही

जागरण संवाददाता, मऊ : मूसलधार बारिश के बाद तमसा ने 14 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। तमसा के उग्र रूप धारण करने की वजह से निचले इलाकों में तबाही मच गई है। लोगों के घरों में तमसा का पानी घुस गया है वहीं फसलें भी पूरी तरह से जलमग्न हो गई है। इससे किसानों का काफी नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

शहर के दो हिस्से से होकर तमसा नदी गुजरती है। वर्ष 2007 में तमसा नदी काफी उफान पर थी। इसकी वजह से आस-पास के इलाके डूब गए थे। किसानों का भी काफी नुकसान हुआ था। गुरुवार की रात हुई अचानक मूसलधार बारिश की वजह से तमसा नदी उग्र रूप धारण कर चुकी है। 14 साल के बाद तमसा नदी का पानी एक बार फिर निचले इलाके को समेट लिया है। लोगों के घरों में जहां पानी घुस गया है वहीं कई कालोनियां जलमग्न हो गई हैं। किसानों की धान व सब्जी की खेती पूरी तरह से पानी में डूब गई है। अभी तमसा का जलस्तर से तेजी से बढ़ रहा है।

मुहम्मदाबाद गोहना प्रतिनिधि के अनुसार गुरुवार रात्रि में हुई मूसलधार बारिश से तमसा नदी का पानी का पानी बंधे के नीचे बने रेग्युलेटर से निकलकर मुहम्मदाबाद गोहना नगर की तरफ बढ़ने लगा है। इससे नदी किनारे के कुछ लोग निकल अपने पुराने जगहों पर जाने को मजबूर हो गए हैं। बरसात का पानी सबसे पहले नदी के उत्तर तरफ बंदीघाट सहित कई गांव में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके बाद बरसात का पानी दक्षिण तरफ मुहम्मदाबाद गोहना नगर के बंधे के नीचे नदी पुल के पास, रामघाट एवं राजघाट के बीच में बने रेग्युलेटर से नदी का पानी निकल नगर में बढ़ने लगा है। यह लगभग 200 मीटर तक फैल गया है। इससे नदी के किनारे बसे महरुपुर पश्चिमी, रसूलपुर, खराटी, बरईपुर, के सैकड़ों घरों में बरसात का पानी घुसने लगा। इससे बहुत से लोग शनिवार को नदी किनारे के घर को छोड़कर पलायन कर रहे हैं। नदी के बढे़ इस पानी से नदी किनारे बने मदरसा फैजुल उलूम, कई मस्जिद भी बरसात की पानी के जद में आ गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.