जागरण संवाददाता, मऊ : जिले में विजयदशमी का पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह राम-रावण युद्ध की लीला का मंचन किया गया। अनेक गांवों एवं कस्बों-बाजारों में राम के बाण से रावण के प्राण जाते ही रावण के पुतले का दहन किया गया। इस बीच श्रीराम का उद्घोष देर शाम तक सुनाई देता रहा।

कोपागंज : श्री रामलीला कमेटी की ओर से राम-रावण युद्ध की लीला के मंचन के बाद रावण के पुतले का दहन किया गया। अभिभावकों के साथ मेले में पहुंचे बच्चों ने खिलौनों की जमकर खरीदारी की और मेले का आनंद उठाया। जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय रामलीला मंचन में पहुंचे और समिति के अध्यक्ष डा.अजय यादव एवं भक्तों का उत्साहवर्धन किया।

बुढ़वा बाबा की कुटी पर लगा मेला

रतनपुरा : श्रीराम जानकी मंदिर कुंज कुटीर बुढ़वा बाबा की कुटी पर विजयदशमी पर्व मनाया गया। रावण का पुतला फूंका गया। वैष्णों माता मंदिर से 151 महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली। फक्कड़ बाबा के स्थान पर रामायण पाठ एवं भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर रतिभान सिंह, डा.जनार्दन सिंह, अभय, ग्राम प्रधान अजीत कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

दशहरा मेले में उमड़े श्रद्धालु

बोझी : अमिला व रामपुर के दशहरा मेला परिसर में विशाल रावण के पुतले को भगवान श्री राम ने बाण मार आग लगाई और पुतला जलकर राख हो गया। अमिला के कोट मोहल्ला स्थित समिति के मंत्री आनंद मोहन राय के आवास से श्री राम लक्ष्मण, सीता व हनुमान की विधि-पूर्वक आरती उतारी गई।

दोहरीघाट : विजयदशमी पर्व के उत्साह में जगह-जगह दशहरा का मेला आयोजित किया गया। रामलीला मंचन में मेघनाथ, कुंभकरण और अहिरावण वध के बाद रावण का वध हुआ। दोहरीघाट रामलीला समित के अध्यक्ष विनोद वर्मा, गोठा रामलीला समिति अध्यक्ष अजय उपाध्याय के साथ रामलीला समिति के सदस्यों ने व्यवस्था में योगदान दिया। पिछड़ा वर्ग भाजपा उत्तर प्रदेश के महामंत्री विनोद यादव, पूर्व विधायक उमेशचंद्र पांडेय, मंत्री प्रतिनिधि सुबी बाबा आदि ने मेले में प्रभु श्रीराम का दर्शन-पूजन किया।

पलिगढ़ (मऊ): पलिगढ़ बाजार में लगे मेले के बीच राम-रावण के बीच चले युद्ध में बाणों की बौछार होती रही।

Edited By: Jagran