Move to Jagran APP

सर्व समाज में पूजनीय हैं संत शिरोमणि रविदास

शहर से गांव तक भारत के संत शिरोमणि कहे गए संत रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान जगह-जगह भजन-कीर्तन से सजी झांकियां निकाली गईं वहीं विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों ने संत रविदास के समरसता और सद्भाव के संदेश पर चलने का संकल्प लिया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक सुभाष ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास हर समाज के लिए पूजनीय और अनुकरणीय हैं। मन चंगा तो कठौती में गंगा जैसा सूत्रा वाक्य देने वाले संत रविदास की वाणी युगों-युगों तक लोगों को सन्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करती रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 07:45 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 10:28 PM (IST)
सर्व समाज में पूजनीय हैं संत शिरोमणि रविदास
सर्व समाज में पूजनीय हैं संत शिरोमणि रविदास

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर से गांव तक भारत के संत शिरोमणि कहे गए संत रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान जगह-जगह भजन-कीर्तन से सजी झांकियां निकाली गईं, वहीं विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों ने संत रविदास के समरसता और सद्भाव के संदेश पर चलने का संकल्प लिया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक सुभाष ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास हर समाज के लिए पूजनीय और अनुकरणीय हैं। 'मन चंगा तो कठौती में गंगा' जैसा सूत्रा वाक्य देने वाले संत रविदास की वाणी युगों-युगों तक लोगों को सन्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करती रहेगी।

loksabha election banner

शहर के सहादतपुरा, रेलवे कालोनी, निजामदुद्दीन पुरा, भीटी आदि मोहल्लों में धूमधाम झांकी निकाली गई। सहरोज मोड़ स्थित डांड़ी अंबेडकर पार्क में धूमधाम से संत रविदास की जयंती मनाई गई। नदवा सराय के विभिन्न टोलों में लोगों ने जयंती मनाया। इस अवसर पर परविदर, गोलू मनीष, रितिक, अभिशांत, अर्जुन, प्रभात, अजय जायसवाल, बाबा शमशाद, महेंद्र यादव आदि उपस्थित थे। पूराघाट प्रतिनिधि के अनुसार कोपाकोहना में संत रविदास की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कोपागंज कस्बे में कोपाकोहना रविदास मंदिर से झांकी निकाली गई। कमेटी के अध्यक्ष अभय कुमार, सोनू, संजय, आलोक, बुधिराम, शिवकुमार, रमेश प्रधान, देवेंद्र कुशवाहा आदि शामिल थे। दोहरीघाट प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के गोठा, पतनई, हरकौली, फरसरा, कुरंगा आदि गांवों में झांकी निकाल कर संत रविदास की झांकी निकाली गई। मधुबन प्रतिनिधि के अनुसार दरगाह में बोधिसत्व समाज भारत एकता मिशन के तत्वाधान में रविदास के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान होनहार छात्रों को पुरस्कृत किया गया। रतनपुरा प्रतिनिधि के अनुसार गुलौरी ग्राम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक सुभाष की उपस्थिति में जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान मुन्ना यादव, राजेश पांडेय, जिला प्रचारक राजीव नयन, रामाश्रय मौर्य आदि उपस्थित थे। पलिगढ़ क्षेत्र में तेंदुली, खानपुर, लोहाटिकर आदि गांवों से एक से बढ़कर एक सजी झांकियां संत रविदास का जयकारा लगाते हुए निकलीं। दुखियों के कल्याण के लिए समर्पित थे संत रविदास

मुहम्मदाबाद गोहना : संत शिरोमणि रविदास की 644 वीं जयंती पर डा.धर्मसिंह गौतम ने कहा कि संत रविदास का पूरा जीवन दुखियों के कल्याण के लिए समर्पित था। मन ठीक हो तो हर स्थान पर उन्होंने ईश्वर के सुलभ होने का संदेश दिया। जमीन बरामदपुर मोहल्ले में संत रविदास की भव्य झांकी निकाल भक्तों ने पूजा-अर्चना कर उन्हें नमन किया। वहीं, सुरहूरपुर, चिरैयाकोट, रानीपुर, वलीदपुर भीरा, खडगिलिया, टिपक्काबाद, करहा आदि जगहों पर संत रविदास की जयंती पर लोग श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी के संतोष राजभर, दूधनाथ, संजय कुमार, बाबा कल्लू दास, प्रमोद कुमार, आनंद कुमार, राकेश कुमार, विनोद कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.