जागरण संवाददाता, मऊ : पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को जनपद मुख्यालय सहित सभी खंड विकास कार्यालयों पर गरीब कल्याण दिवस पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में आए लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से सभी को अवगत कराया गया। साथ ही अनेक पात्रों को योजना का लाभ देने के लिए आवेदन भी लिए गए। इस दौरान जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने कलेक्ट्रेट परिसर के साथ अनेक ब्लाकों पर आयोजित मेले में लगे स्टाल को देखा और लोगों से बात भी की।

मधुबन प्रतिनिधि के अनुसार, गरीब कल्याण मेले में अनेक विभागों द्वारा स्टाल लगाया गया था। आवास के लाभार्थियों को प्रमुख प्रतिनिधि प्रवीण कुंवर सिंह द्वारा चाभी का वितरण किया गया। रोजगार उपलब्ध कराने के बाबत जाब कार्ड बनाया गया। आंगनबाड़ी विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई के साथ ही बच्चों के अन्नप्राशन संस्कार को संपन्न कराया गया। इस दौरान खंड विकास अधिकारी विजय कुमार सिंह, राकेश पांडेय, जितेंद्र सिंह, उल्लास सिंह उपस्थित थे। पूराघाट प्रतिनिधि के अनुसार, खंड विकास कार्यालय में मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक विजय राजभर थे। मेला में 24 विभागों ने अपना बैनर पोस्टर लगाकर लोगो को योजनाओं के बारे में जानकारियां दी। इस दौरान अनेक योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वालों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया। नौसेमरघाट प्रतिनिधि के अनुसार गरीब कल्याण मेला आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं ब्लाक प्रमुख राजेश कुमार ने फीता काटकर किया। खंड विकास अधिकारी डा. हर्षिता तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण किया। रतनुपरा प्रतिनिधि के अनुसार, मेले में कुल 35 स्टाल लगाए गए थे। विभिन्न योजनाओं के आवेदन करने वाले 31 पात्रों के आवेदन स्वीकार किए गए। साथ ही पांच सौ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। पांच कुंभ कारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक दिया गया।

-15 को मिली आवास की चाभी, लगी वैक्सीन, 16 विभागों ने दी जानकारी

घोसी (मऊ) : शनिवार को तहसील क्षेत्र के बड़रांव, दोहरीघाट एवं घोसी विकास खंडों में आयोजित गरीब कल्याण मेला में 16 विभागों ने अपना स्टाल लगाया। कुछ विभागों ने मौके पर ही समस्याओं का निस्तारण भी किया। घोसी में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अमित बंसल एवं विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक एसके घुले, ब्लाक प्रमुख डा. रामकृष्ण याउव एवं पूर्व प्रमुख सुजीत सिंह ने पिढवल के किसान रामजी यादव को सीड ड्रिल खरीद पर अनुदान राशि 25600 रुपये का चेक दिया।

अनुदान पर दिया गया ट्राइकोडर्मा

प्रगतिशील किसान तराईडीह के संतोष यादव, अवनीश एवं माउरबोझ के बृजकिशोर को सरसों बीज, पिढवल के संतोष सिंह को पावर स्प्रेयर, मिर्जा जमालपुर के अंबिका यादव, तराईडीह के फरहान, औलियापुर के चंद्रभान, सरवरपुर के रामशब्द को 75 फीसद अनुदान पर ट्राइकोडर्मा दिया। जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी के छह बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के 15 लाभार्थियों को आवास की प्रतीकातमक चाभी दी गई।

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : ब्लाक सभागार में शनिवार को गरीब कल्याण मेले में जन आरोग्य परीक्षण आयुष्मान गोल्डन कार्ड का वितरण तथा कोविड टीकाकरण, कृषि उपकरण टूल किट का वितरण, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया। इसके बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्रीराम सोनकर ने अपने हाथों से संबंधित उपकरण व खाद्यान्न गरीब एवं किसानों को वितरित किया।

Edited By: Jagran