Move to Jagran APP

अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाकर करें कार्रवाई

शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार द्वारा शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था व विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इसमें नोडल अधिकारी द्वारा एक-एक विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई तथा निर्देश दिए गए। नोडल अधिकारी ने चेताया कि मुख्यमंत्री का मंडलीय निरीक्षण कार्यक्रम आयोजित है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 06:26 AM (IST)
अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाकर करें कार्रवाई
अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाकर करें कार्रवाई

जागरण संवाददाता, मऊ : शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार द्वारा शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था व विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इसमें नोडल अधिकारी द्वारा एक-एक विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई तथा निर्देश दिए गए। नोडल अधिकारी ने चेताया कि मुख्यमंत्री का मंडलीय निरीक्षण कार्यक्रम आयोजित है। इसलिए कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा कराएं।

loksabha election banner

बैठक में सर्वप्रथम कानून व्यवस्था के अंतर्गत महिला उत्पीड़न, दहेज उत्पीड़न तथा जनपद में हुई हत्याओं पर चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य को निर्देश दिए गए कि कानून व्यवस्था के अंतर्गत अभियान चलाकर समस्त थानों के मुजरिमों के खिलाफ कार्रवाई करें। इससे जनपद में हो रही घटनाओं को रोका जा सके। दो पहिया वाहनों को रूटीन के अलावा बैरेकेटिग करके चेक प्रतिदिन कराएं। भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा उनका नाम बोर्ड पर लिखवाकर उनके क्षेत्रों में लगवाने के निर्देश दिए गए। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया गया कि ग्राम सभा रणवीरपुर एवं अन्य स्थानों पर कार्य कराए जा रहें है उन कार्यो में तेजी लाएं। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिला चिकित्सालय के अलावा प्राइवेट हास्पिटलों में आयुष्मान कार्ड लागू हैं। उनके गेट पर बड़े बोर्ड लगाकर योजना के लाभ को लिखवा दें तथा ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के अंतर्गत जनपद को 2019-20 के लिए 313 जोड़ों की शादियां कराने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस योजना के अंतर्गत बेटी के खाते में 35 हजार तथा 06 हजार रुपये साजसज्जा के लिए शेष 10 हजार के सामान दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी जाति किसी भी धर्म के लोग इस योजना का लाभ ले सकते है। विद्युत अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मानक के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराए। आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण में लापरवाही पर जिला पंचायत राज अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा गया कि यदि कार्य में तेजी नहीं हुई तो ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। नोडल अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री का प्रदेश के मंडल मुख्यालयों का भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है। मंडल के अंतर्गत संबंधित जनपद के किसी भी ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया जा सकता है। इस अवसर पर सीडीओ, डीडीओ, पीडी, डीएसओ, डीपीआरओ, उप जिलाधिकारी सदर, समाज कल्याण अधिकारी, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी आदि उपस्थित थे। इनसेट--

फीडिग में नाम कटने की समस्याओं पर ध्यान दें डीएसओ

नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित जिलापूर्ति कार्यालय एवं जिला समाज कल्याण विभाग का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलापूर्ति कार्यालय के डाटा फीडिग तथा कार्यालय के अभिलेखों के रखरखाव का सत्यापन किया गया। प्रमुख द्वारा जिलापूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए गए कि राशन कार्ड की जो भी शिकायतें तथा किए गए फीडिग में नाम कट जाने की समस्या को लाभार्थियों को अवश्य सूचित करें ताकि विवाद का कारण न बने। वहीं जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया कि कार्यालय में अभिलेखों का रखरखाव सही करें। पुराने दस्तावेजों को हटा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.