Move to Jagran APP

LPG Connection: चुनावी नतीजों के बीच आया बड़ा अपडेट, नहीं किया ये काम तो छिन जाएगी सब्सिडी

UP LPG Connection Update उज्ज्वला योजना के तहत लाभांवित महिलाओं के खाते में सब्सिडी व सिलिंडर की कीमत खाते में प्रेषित करने को लेकर केंद्र सरकार पारदर्शिता बरत रही है। डायरेक्ट बेनीफिसरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत यह धनराशि प्रेषित की जाएगी। ऐसे में अत्यंत आवश्यक है कि उज्ज्वला लाभार्थी महिला संबंधित गैस एजेंसी से संपर्क कर ई-केवाईसी करा लें।

By Jaiprakash Nishad Edited By: Aysha Sheikh Tue, 04 Jun 2024 04:38 PM (IST)
LPG Connection: चुनावी नतीजों के बीच आया बड़ा अपडेट, नहीं किया ये काम तो छिन जाएगी सब्सिडी

संवाद सूत्र, जागरण घोसी (मऊ)। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निर्गत गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करने वाली जिले की हजारों महिलाएं अभी भी ईकेवाईसी न करा सकी हैं। ऐसी लाभार्थी महिलाओं को सिलिंडर की रिफिल पर मिलने वाली 366.67 रूपये की सब्सिडी बंद हो जाएगी।

इससे इतर प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार इन महिलाओं के खाते में होली व दीपावली पर एक-एक सिलिंडर की कीमत भी प्रेषित न होगी। उन महिलाओं को ही यह लाभ प्राप्त होगा जिन्होंने गैस एजेंसी से अपने कनेक्शन की ई केवाईसी करा लिया है व ई-केवाईसी के बाद बैक खाते की एनपीसीआई मैपिंग हो चुकी है।

उज्ज्वला योजना के तहत लाभांवित महिलाओं के खाते में सब्सिडी व सिलिंडर की कीमत खाते में प्रेषित करने को लेकर केंद्र सरकार पारदर्शिता बरत रही है। डायरेक्ट बेनीफिसरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत यह धनराशि प्रेषित की जाएगी। ऐसे में अत्यंत आवश्यक है कि उज्ज्वला लाभार्थी महिला संबंधित गैस एजेंसी से संपर्क कर ई-केवाईसी करा लें।

इसके बाद अपने बैंक से संपर्क कर खाते की एनपीसीआई मैपिंग करा लें। मैपिंग के बाद महिलाओं को सभी सूचनाएं संदेश के माध्यम से उनके पंजीकृत मोबाइल पर ही प्रेषित होंगी। जिस लाभार्थी का पंजीकृत मोबाइल नंबर गायब है या स्थाई रूप से सेवा में नहीं हैं, एजेंसी से संपर्क कर नया नंबर पंजीकृत करा लें।

मृत लाभार्थी के स्वजन करें संपर्क

यदि किसी लाभार्थी महिला की मृत्यु हो चुकी है तो उसके स्वजन गैस एजेंसी से संपर्क कर मृत्यु संबंधी आवश्यक प्रमाण पत्र व परिवार की किसी महिला के आधार कार्ड, बैंक पास बुक व फोटो प्रस्तुत करें। मृत महिला के स्थान पर परिवार की उस महिला के नाम कनेक्शन स्थानांतरित कर दिया जाएगा। -बंदना राय, एचपी गैस नदवासराय