Move to Jagran APP

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक

वर्तमान में हर उम्र के लिए लोगों के लिए एंड्रायड मोबाइल जरूरत बन गया है। कामकाजी लोग हों या पढ़ने वाले बच्चे ही सभी सबके जीवन का अधिकतर समय मोबाइल इस्तेमाल में ही बीत रहा है। ध्यान रहे अधिक मोबाइल का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है। नजदीक से हो रहे मोबाइल आपरेट करना आपकी आंखों की रोशनी छिन रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 05:11 PM (IST)
मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक
मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए घातक

जागरण संवाददाता, मऊ : वर्तमान में हर उम्र के लिए लोगों के लिए एंड्रायड मोबाइल जरूरत बन गया है। कामकाजी लोग हों या पढ़ने वाले बच्चे ही, सभी सबके जीवन का अधिकतर समय मोबाइल इस्तेमाल में ही बीत रहा है। ध्यान रहे अधिक मोबाइल का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है। नजदीक से हो रहे मोबाइल आपरेट करना आपकी आंखों की रोशनी छीन रहा है। छोटे बच्चों को कतई मोबाइल की लत न लगने दें। इससे निकलने वाली नीली रोशनी से आंखों पर सबसे ज्यादा असर होता है। साथ ही कड़ी धूप में बाइक से यात्रा करना मतलब आंख के रोग को दावत देना है। ऐसे में बिना हेलमेट व चश्मे के बाहर न निकले। रविवार को जागरण कार्यालय पर आयोजित फोन इन कार्यक्रम प्रश्न पहर में नेत्र विशेषज्ञ डा.जीएस चौहान ने सभी पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों का समुचित जवाब दिया। उन्होंने आंखों की सुरक्षा कैसे हो इसके टिप्स दिए।

loksabha election banner

सवाल : बाइक चलाते समय आंखों में खुजली होती है। जो परेशान करती है।

जवाब : बिना प्रोटेक्शन के बाइक न चलाएं। हेलमेट आपको सिर्फ पुलिस द्वारा की जाने वाली चालान से ही नहीं बचाता अपितु आपके सिर और आंखों की भी सुरक्षा करता है। बाहर बिना हेलमेट व चश्मे के न निकलें। नहीं तो आंख में धूल, गर्दे पड़ेंगे। सुबह-शाम ठंडे पानी से आंख को जरूर धोएं। सवाल : आंख में बार-बार जलन व खुजली होती है। दवा लेने के बाद भी आराम नहीं मिलता है।

जवाब : बाहर निकलने से पहले कम से कम चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें। ज्यादे समस्या है तो नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें और एंटी एलर्जिक दवाओं का इस्तेमाल करें।

सवाल : क्या कंप्यूटर व मोबाइल के ज्यादे इस्तेमाल से आंख प्रभावित होती है। इससे कैसे बचें।

जवाब : ज्यादा कम्प्यूटर व मोबाइल का इस्तेमाल करना आंखों के लिए घातक हो सकता है। ब्लू लाइट का स्पेक्ट्रम आंखों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। अगर मोबाइल व कम्प्यूटर पर का इस्तेमाल करते हैं तो 20 मिनट के बाद कम से कम 20 से 30 सेकंड का गैप निश्चित दें। सवाल : मेरी उम्र 45 वर्ष है। मेरे दाहिनी आंख से अचानक कम दिखाई पड़ने लगा है।

जवाब : आंख की रोशनी का अचानक कम होना मतलब पर्दा में छेद या उखड़ना हो सकता है। इसके लिए पर्दे की जांच करानी होगी। किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क कर इलाज कराएं। सवाल : मेरी उम्र 23 वर्ष की है। पिछले 10-15 दिनों से धूप में निकलने पर आंख लाल हो जा रही है और तेज दर्द के साथ पानी आता है।

जवाब : धूप में चलने पर आंखों से तेजी से पानी उड़ता है। फिर आराम होने पर तेजी से आंखों में पानी बनता है वहीं पानी आंखों से बाहर निकलता है। दर्द क्यों हो रहा है इसके लिए सर्मल टेस्ट कराना पड़ेगा।

सवाल : साबुन या शैंपू लगाकर नहाने के बाद आंख लाल हो जाती है।

जवाब : यह एक तरह की एलर्जी है। प्रयास करें कि जिस चीज से एलर्जी है उससे दूरी बनाएं रखें। एलर्जी का कोई मुकम्मल इलाज नहीं है, बचाव ही एक रास्ता है।

इन्होंने पूछे सवाल--

संतोष चौहान हकीकतपुर, रामनिवास चौहान करहां, बेचूलाल राजभर पहसा, अमरनाथ यादव पहसा, राजेश जायसवाल मर्यादपुर, प्रेमनारायण गुप्ता हकीकतपुर कोपागंज, मुन्ना सिंह रानीपुर, सलीम खैराबाद, पप्पू सिंह मुहम्मदाबाद गोहना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.