Move to Jagran APP

शौचालय होने के बावजूद नहीं करते इस्तेमाल

शहर के मुंशीपुरा में बीएसएफ के शहीद जवान अक्षयवर राजभर के नाम पर बनी गली के किनारों पर गंदगी फैलाने से कुछ लोग बाज नहीं आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:17 PM (IST)
शौचालय होने के बावजूद नहीं करते इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के मुंशीपुरा में बीएसएफ के शहीद जवान अक्षयवर राजभर के नाम पर बनी गली के किनारों पर गंदगी फैलाने से कुछ लोग बाज नहीं आ रहे हैं। एक तरफ जहां यह कार्य कुछ लोग शौचालय न बन पाने की मजबूरी में कर रहे हैं तो वहीं मुहल्ले में कुछ गंदगी के दूत ऐसे भी हैं जो घर में शौचालय होने के बावजूद कब्रिस्तान के किनारे से बनाए गए रास्ते पर ही प्रतिदिन शौच करते हैं। गंदगी फैलाने से कुछ मुहल्लेवासी कभी-कभी टोकते भी हैं तो गंदगी फैलाने वाले झगड़ा करने पर आमादा हो जाते हैं। मुहल्लेवासी यह भी नहीं सोचते कि उनके ऐसा करने से शहीद के नाम पर बनी इस गली का अपमान हो रहा है। अब जबकि पूरा देश खुले में शौच से मुक्त होने की ओर है। इस गली के बा¨शदों को जाने कब शर्म आएगी और बीच शहर की यह गली साफ-सुथरा गलियों में गिनी जाएगी।

loksabha election banner

मऊ-आजमगढ़ मार्ग पर आजमगढ़ से मुंशीपुरा ओवरब्रिज से पहले ही उत्तर की ओर शहीद अक्षयवर राजभर के नाम पर गली आगे मुड़ती है। गली में कुछ ही दूर आगे बढ़ने पर कब्रिस्तान की बाउंड्री नजर आने लगती है। बाउंड्री के किनारों पर नाली व बढि़या पक्की सीसी सड़क बनी हुई है। गली में बढ़ने पर सड़क का यह हिस्सा जैसे ही सामने आता है खुद उसी मुहल्ले के लोग नाक बंद करके वहां से गुजरते हैं। शहीद अक्षयवर राजभर के परिजनों का भी इसी स्थिति से सामना होता है। मुहल्ले के लोग जब इसे लेकर टोका-टोकी करते हैं तो कुछ लोग गाली-गलौज और झगड़ा करने पर आमादा हो जाते हैं। गली के आस-पास लगभग एक दर्जन परिवारों में ही शौचालय की सुविधा नहीं है, जबकि सबके घरों में शौचालय बने हुए हैं। कुछ घर में शौचालय होने के बावजूद अपनी आदत से मजबूर होकर पूरे मुहल्ले को शर्मिंदा करने पर तुले हुए हैं। मणी पांडेय, ओमकार ¨सह, वीरेंद्र यादव, मनोज कुमार निगम आदि नागरिकों ने सभी से शौचालय का प्रयोग करने की अपील की है।

इनसेट :

वार्ड-17 मुंशीपुरा एक नजर

8000 आबादी लगभग

4500 मतदाता लगभग

24 परिवारों में शौचालय नहीं

प्रतिक्रिया :

फोटो : शहीद अक्षयवर के नाम पर गली है, इसका सम्मान करना चाहिए। खुले में शौच करने से लोगों को मना किया जाता है। अक्सर बच्चे गली में खुले में शौच करके चले जाते हैं।

- शंभु राजभर

फोटो : कई परिवारों को शौचालय निर्माण के लिए शासन से पैसा दिया गया है। दूसरी किस्त न जारी होने से अधिकांश शौचालय अधूरे हैं। कुछ शौचालय के अभाव में खुले में शौच करने को मजबूर हैं।

- छोटेलाल गांधी, पूर्व सभासद फोटो : गली में कुछ लोगों के गंदगी फैलाने से हमें शर्मिंदा होना पड़ रहा है। यह गलत है। लोगों को शर्म करनी चाहिए। बच्चों को भी शौचालय का प्रयोग करने की नसीहत देनी चाहिए।

- वकील अहमद

फोटो : गली के किनारों पर शौच के लिए बैठने वालों को मना किया जाता है, लेकिन वे मानते नहीं हैं। राजभर बस्ती में सबका शौचालय बन जाए तो समस्या काफी कम हो जाएगी।

- वीरेंद्र गुप्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.