Move to Jagran APP

चौबीस घंटे बाद भी सरयू में डूबी दो किशोरियों का नहीं लगा सुराग

जागरण संवाददाता मधुबन (मऊ) तहसील क्षेत्र के बिदटोलिया में घटना के दूसरे दिन सोमवार को स

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 09:24 PM (IST)
चौबीस घंटे बाद भी सरयू में डूबी दो किशोरियों का नहीं लगा सुराग
चौबीस घंटे बाद भी सरयू में डूबी दो किशोरियों का नहीं लगा सुराग

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : तहसील क्षेत्र के बिदटोलिया में घटना के दूसरे दिन सोमवार को सर्च आपरेशन जारी रहा। पीएसी 20वीं वाहिनी आजमगढ़ की टीम अपनी नावों के साथ सुबह से शाम तक पानी में दोनों किशोरियों की तलाश करती रही लेकिन देर शाम तक निराशा ही हाथ लगी। 24 घंटे बाद ही दोनों का पता नहीं लग पाने से अब स्वजनों की आस टूटने लगी है।

loksabha election banner

रविवार की शाम कटान की जद में आकर उफनती सरयू नदी की तेज धारा में बिदटोलिया निवासी 20 वर्षीय सत्यम पुत्र कोदई प्रसाद, उसकी बहन 16 वर्षीय गुंजा और फूफेरी बहन 17 वर्षीय अंकिता पुत्री रामानंद निवासी मर्यादपुर बह गए। इसमें स्थानीय लोगों ने किसी तरह सत्यम को बचा लिया लेकिन दोनों किशोरियों का पता नहीं लग सका। रविवार की शाम से ही ग्रामीण सहित प्रशासन खोजबीन शुरू की लेकिन उनका कहीं पता नहीं लगा। किशोरियों की तलाश के लिए प्रशासन ने 20वीं वाहिनी पीएसी आजमगढ़ की मदद ली। सोमवार की सुबह छह बजे से ही एक नाव से एचसीपी रामविलास यादव की अगुवाई में आधा दर्जन पीएसी कर्मियों ने लापता किशोरियों की तलाश शुरू की। बिदटोलिया से लगे लगभग पांच किलोमीटर के दायरे में टीम व गोताखारों ने सघन सर्च आपरेशन चलाया। आशंका जताई जा रही है कि गांव में कटान की जद में आए मकानों के मलबे में ही किशोरियां कहीं फंसी हो सकती हैं।

-बहनों में तीसरे नंबर पर थी गुंजा

गुंजा अपने चार भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर थी। सबसे बड़ा भाई सत्यम जिसे डूबने से बचा लिया गया, उसके बाद एक बहन 18 वर्षीय बहन पूजा तथा सबसे छोटा भाई 10 वर्षीय शिवम है। गुंजा के पिता कतर में नौकरी करते हैं। वह अभी 25 दिन पहले ही गांव से विदेश गए हैं। उन्हें घटना की सूचना फोन पर दी गई है।

नदी देखने की ललक ने ली अंकिता की जान

नदी की तेज बहाव में बही अंकिता तीन दिन पूर्व मर्यादपुर से अपने बुआ के घर आई थी। रविवार की शाम वह सरयू नदी के तेज बहाव को देखने गई थी।

घटना के बाद हरकत में आया प्रशासन

बिदटोलिया गांव में घटी इस घटना के बाद पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट मोड में आ गया है। रविवार की शाम से ही एसडीएम लालबाबू दूबे, सीओ अमित कुमार सिंह, थाना प्रभारी विमल प्रकाश राय, तहसीलदार सहित कई अधिकारियों का घटनास्थल पर आना-जाना लगा हुआ है। एसडीएम ने सर्च आपरेशन में लगी पीएसी की टीम को पूरी मुस्तैदी के साथ काम करने को निर्देशित किया है।

उधर, घटना के बाद बिदटोलिया गांव पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता भरत भैया ने लापता दोनों किशोरियों के स्वजनों को शासन से चार-चार लाख रुपये दिलाए जाने का आश्वासन दिया। साथ ही मौके पर पहुंचे सिचाई विभाग के अवर अभियंता से नदी की कटान रोकने के लिए वर्तमान में कुछ उपाय किए जाने पर चर्चा की। वहीं,

मौके पर पहुंचे सपा नेता एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि चंद्रमणि यादव उर्फ गुड्डू ने कहा कि पिछले कई सालों से कटान हो रही है। कई करोड़ रुपये नदी के पानी में बह गए, मगर कटान नहीं रुक पाई। सरयू नदी अब तक तो यहां के लोगों की जमीन एवं रिहायशी मकान ही लील रही थी लेकिन अब तो इंसानों को भी लीलना शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.