जागरण संवाददाता, वलीदपुर (मऊ) : दिव्यांगों के लिए राहत भरी ़खबर है। जिनको अभी तक सहायक उपकरण विभाग की तरफ से नहीं मिल पाया है, ऐसे लोगों को बहुत जल्द दिव्यांग विभाग की तरफ से उपकरण बांटे जाएंगे। इसके लिए दिव्यांगों से आनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं।

उपकरण उन्हीं दिव्यांगों को वितरित किए जाएंगे जिन्हें विभाग से उपकरण लिए हुए तीन साल से अधिक हो गए हैं। यानी 2017 के बाद जिन लोगों ने उपकरण लिया है उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए जिला दिव्यांगजन कल्याण विभाग ने दिव्यांगों से आवेदन मांगे हैं।

मुहम्मदाबाद गोहना ब्लाक के एडीओ समाज कल्याण अधिकारी दुर्गेश सिंह ने बताया कि शासन से दिव्यांगों को सहायक उपकरण देने के लिए बजट आया हुआ है। इसके लिए दिव्यांग विभाग की बेवसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर कुछ परेशानी है तो विभाग की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर काल कर दिव्यांगजन अपना प्रमाण पत्र और जरूरी दस्तावेज की जानकारी दे सकते हैं। इसकी जांच विभाग करके उपकरण मुहैया कराएगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को उनकी जरूरत के हिसाब से बैसाखी, ट्राईसाइकिल, कानों की मशीन आदि सभी उपकरण बांटे जाएंगे। यदि कोई लाभार्थी अपना आवेदन नहीं कर सकता है तो वे अपना दिव्यांग सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि, आधारकार्ड, प्रधान द्वारा आय प्रमाण पत्र एक फोटो के साथ हमें आफलाइन भी दे सकते हैं। हम जिले पर ले जाकर रजिस्ट्रेशन करा देंगे। इस तरह से अभी तक 36 लाभार्थी अपना दस्तावेज ब्लाक में जमा कर चुके हैं।

Edited By: Jagran