जागरण संवाददाता, मऊ : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लाकडाउन घोषित कर दिया गया है। पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। 01 अप्रैल बुधवार से राशन कार्ड के उपभोक्ताओं को साबुन से हाथ धुलाकर बायोमैट्रिक हाजिरी लगाकर खाद्यान्न वितरण किए जाने की तैयारी की गई है। जनपद के 2,70269 लोगों को इससे लाभान्वित किया जाएगा। राशन का वितरण पांच अप्रैल तक चलेगा।

शासन की तरफ से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले, अंत्योदय कार्डधारक, श्रम विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिक, मनरेगा मजदूर व नगर पालिका व नगर पंचायत के दिहाड़ी मजदूरों को निश्शुल्क खाद्यान्न वितरित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए श्रम विभाग में पंजीकरण संख्या अथवा नगर निकाय की पंजीकरण संख्या का प्रमाण पत्र देना पड़ेगा। इसके तहत एक अप्रैल से पांच अप्रैल तक युद्धस्तर पर वितरण किया जाना है। जनपद में अंत्योदय कार्डधारक करीब 57500 हैं। इसके अलावा 213769 मनरेगा व श्रमिक हैं। इन्हीं को शहर सहित जनपद के 675 ग्राम पंचायतों में 1043 कोटेदारों द्वारा खाद्यान्न का वितरण किया जाना है। वितरण का कार्य सुबह छह बजे से शुरू हो जाएगा। इसे लेकर जिला पूर्ति कार्यालय में जिला पूर्ति अधिकारी हिमांशु द्विवेदी, डिप्टी आरएमओ विपुल कुमार सिन्हा द्वारा दिनभर मंथन होता रहा। वितरण की सारी रणनीति बनाई जा रही थी। दूसरी तरफ जिला पूर्ति अधिकारी ने सभी इंस्पेक्टरों को अपने-अपने क्षेत्र की कोटे की दुकानों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। पूरी मशीनरी दिनभर शहर से लेकर गांव तक कोटेदारों का जायजा लेती रही। पूर्ति निरीक्षक आनंद कुमार यादव ने शहर के अहमद सुहैल, अर्सलान, कतुआपूरा पश्चिम, मिर्जाहादीपुरा सहित शहर की कई दुकानों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि कोटेदार हर हाल में शारीरिक दूरी बनाकर ही वितरण करेंगे।

----------------

शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ध्यान

सभी कोटेदार खाद्यान्न वितरण के दौरान किसी भी हाल में भीड़ इकट्ठा कर वितरण नहीं करेंगे। बल्कि सभी लोग एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बनाकर खाद्यान्न का वितरण करेंगे। दिनभर जिला पूर्ति अधिकारी सहित पूर्ति निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रों की दुकानों का आवश्यक निरीक्षण करेंगे। किसी भी हाल में खाद्यान्न वितरण में लापरवाही नहीं बरतनी है। पात्र गरीब को भी खाद्यान्न दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस