Move to Jagran APP

होली से पहले अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगी चीनी

अंत्योदय कार्डधारकों पर शासन पूरी तरह से मेहरबान है। होली से पहले सभी अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किग्रा चीनी मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 06:31 PM (IST)
होली से पहले अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगी चीनी
होली से पहले अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगी चीनी

जागरण संवाददाता, मऊ : अंत्योदय कार्डधारकों पर शासन पूरी तरह से मेहरबान है। होली से पहले सभी अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किग्रा चीनी मिल जाएगी। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी ने सभी कोटेदारों को फरवरी के अंत तक गोदामों से चीनी का उठान करने का निर्देश दिया है। कार्डधारकों को प्रतिमाह एक-एक किग्रा की दर से जनवरी, फरवरी व मार्च माह की तीन किग्रा चीनी वितरित की जाएगी। पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों पर शासन ने कोई मेहरबानी नहीं दिखाई है। इन्हें रूटीन खाद्यान्न पांच मार्च से वितरित किया जाएगा।

loksabha election banner

जनपद में कुल चार लाख के करीब कार्डधारक हैं। इसमें अंत्योदय के कुल 56 हजार 594 कार्डधारक व पात्र गृहस्थी के तीन लाख 23 हजार 856 कार्डधारक हैं। कोरोना काल के दौरान अप्रैल माह से ही अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दो किश्तों में खाद्यान्न वितरित किया जा रहा था। इसमें एक किग्रा चना भी शामिल था। यह वितरण दिसंबर माह तक किया गया। कोरोना संक्रमण कम होने पर सरकार की तरफ से अब रूटीन खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। पूर्ति निरीक्षक शरद सिंह ने बताया कि मार्च माह में होली का त्योहार है। हर माह सरकार की तरफ से अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी उपलब्ध कराई जाती है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस वर्ष कयास लगाया जा रहा था कि कार्डधारकों को चीनी नहीं मिलेगी। पिछले सप्ताह शासन की तरफ से सभी अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी वितरण करने का निर्देश जारी कर दिया गया। इसके तहत प्रत्येक कार्डधारकों को जनवरी माह से मार्च तक एक-एक किग्रा चीनी वितरित करनी है। यानि एक साथ मार्च माह में तीन माह की तीन किग्रा चीनी सभी अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगी। इससे कार्डधारकों में खुशी व्याप्त है।

------------

शासन के निर्देश पर सभी कोटेदारों को आदेशित कर दिया गया है कि खाद्यान्न उठाते समय वह चीनी का भी गोदामों से उठान कर लेंगे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अगर वितरण में कोई कमी मिलती है तो संबंधित कोटेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हिमांशु द्विवेदी, जिला पूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.