जागरण संवाददाता, मऊ : कोरोना संक्रमण के बीच शासन के निर्देश पर सभी लोगों का टीकाकरण करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। जनपद में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को पहली खुराक के लिए कुल 16 लाख 70 हजार व 15 से 18 वर्ष तक के कुल 01 लाख 54 हजार 718 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक 97 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली और 66 फीसद लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी सीएचसी प्रभारियों को अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को जागरूक करने के आदेशित किया गया है। इसके साथ ही आशा और आगनबाड़ी भी अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रही है, जो टीका से अभी तक वंचित है। विभाग के अनुसार सौ फीसदी लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है लेकिन वे लोग जो रोजगार के लिए जनपद से बाहर है, उनको टीका नहीं लगाया जा सका है। साथ ही ओमिक्रोन वैरिएंट के आने के बाद तीन जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों के साथ फ्रंट लाइन वर्कर को बूस्टर डोज तथा दस जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोरों को पहली खुराक दी जा रही है। इसमें लगभग 90 फीसद स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। 60 फीसद किशोर भी वैक्सीन की पहली खुराक से लाभांवित हो चुके है।

---------------

विभाग की तरफ से 100 फीसद लोगों को टीका लगाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति टीका से न छूटे इसके लिए आशा और आगनबाड़ी अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों की सूची तैयार कर टीकाकरण कराने का कार्य कर रही है।

- डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Edited By: Jagran