जागरण संवाददाता, मऊ : रानीपुर ब्लाक के खानपुर ग्राम प्रधान सहित मुहम्मदाबाद गोहना की 12 तथा घोसी के 13 सहित कुल 25 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए शनिवार को हुआ मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। शाम छह बजे मतदान समाप्त होते ही मतपेटिकाओं को सील कर दिया गया। इसके बाद पूरी सुरक्षा के बीच मतपेटियों को ब्लाकों पर बने स्ट्रांग रूम में रखा गया। मतदान के लिए सुबह सात बजे के पूर्व ही मतदेय स्थलों पर मतदाता लाइन में खड़े हो गए थे। जैसे ही मतदान शुरू हुआ कि लंबी कतारें लग गई। सुबह के चार घंटों तक जमकर वोट पड़े। दोपहर बाद इक्का-दुक्का मतदाता ही वोट डालने पहुंचे। प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी निरंतर चक्रमण कर सुरक्षा का जायजा लेते रहे। खानपुर में कुल 81.06 फीसदी वोट डाले गए। वहीं फर्जी आधार कार्ड के जरिए वोट डालने की जुगत में लगे लगभग एक दर्जन को गिरफ्तार किया गया।

तीन ग्राम पंचायतों के 13 पदों के लिए मतदान

घोसी : ब्लाक की ग्राम पंचायतों अकोल्ही मुबारकपुर, धर्मपुर कसायर एवं दादानपुर में ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त 13 पदों के 26 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटिका में बंद हो गया है। ग्राम पंचायत अकोल्ही मुबारकपुर और धर्मपुर कसायर में छह-छह वार्डों में दो-दो प्रत्याशी मैदान में थे जबकि दादनपुर अहिरौली में एक रिक्त पद के सापेक्ष दो ने नामांकन किया था।

शाम छह बजे तक दादनपुर अहिरौली में 78.31 फीसदी मतदान हुआ। सेक्टर मजिस्ट्रेट डिप्टी सीवीओ डा. पीडी सिंह ने कुल 83 मतदाताओं में से 65 के मतदान में भाग लेने की जानकारी दी है। अकोल्ही व डोड़हरा के सेक्टर मजिस्ट्रेट घोसी एसडीएम डा. सीएल सोनकर ने अकोलही में 53 एवं डोड़हरा में 65 फीसदी मतदान होने की जानकारी दी है। धर्मपुर कसायर एवं कैथवली के सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए तहसीलदार पीसी श्रीवास्तव ने कुल 803 मतदाताओं में से 502 के मताधिकार का प्रयोग करने की जानकारी दी है। यहां पर 62.5 फीसदी मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग ने उपजिलाधिकारी डा. सीएल सोनकर, तहसीलदार पीसी श्रीवास्तव एवं उप जिला पशु चिकित्साधिकारी डा. पीडी सिंह को एक-एक ग्राम पंचायत के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया था। इस तरह बदलती रही स्थिति

पलिगढ़ : रानीपुर के खानपुर में प्रधान के उपचुनाव में सुबह सात बजे से नौ बजे तक सबसे ज्यादा मत 895 पड़ा जो 23.38 फीसद रहा। इसके बाद प्रत्येक दो घंटे के अंतराल पर मतदान का फीसद गिरता गया, जो 09 से 11 के बीच 22.83, 11 से 01 बजे 20.25, 01 से 03 बजे 11.15, 03 से 05 बजे 3.60 फीसदी रहा। शाम छह बजे तक कुल 81.06 फीसदी लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केंद्र पर मुहम्मदाबाद गोहना के एसडीएम रामभवन तिवारी, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट शिप्रा पाल, बीडीओ जयेश कुमार सिंह निगरानी करते रहे। आधार कार्ड में जालसाजी कर हो रहा था फर्जी मतदान

पलिगढ़ : कम उम्र को अधिक बनाकर तथा नाम में भी हेरफेर कराकर मतदान करने के लिए आइडी के रूप में आधार कार्ड बनवाकर वोट डालने आए दर्जनों युवक व युवतियों को पुलिस ने पकड़ कर थाना भेजा। खानपुर में उपचुनाव में फर्जी मतदान के लिए लाइन में लगे थे। एजेंट के विरोध करने पर पुलिस की पूछताछ राजफाश हुआ। दरअसल जिनकी उम्र 18 से भी कम थी उनका फर्जी आधार कार्ड बनाकर उम्र बढ़ाकर 18 वर्ष कर दिया गया था। अतिरिक्त मजिस्ट्रेट शिप्रा पाल ने आइडी मंगाकर मिलान किया।

Edited By: Jagran