Move to Jagran APP

दाऊजी दंगल में हरियाणा और दिल्ली पर बरसा सोना-चांदी

जीएलए विवि में आयोजित कार्यक्रम में झटके 14 पदक

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 11:12 PM (IST)
दाऊजी दंगल में हरियाणा और दिल्ली पर बरसा सोना-चांदी
दाऊजी दंगल में हरियाणा और दिल्ली पर बरसा सोना-चांदी

मथुरा, जासं। मंगलवार का दिन हरियाणा और दिल्ली के पहलवानों के लिए मंगलमय साबित हुआ। जीएलए विश्वविद्यालय में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की पहल पर चल रहे तीन दिवसीय श्री दाऊजी दंगल में सात भार वर्गों में प्रथम पुरस्कार हरियाणा, मध्यप्रदेश और दिल्ली के नाम रहा। उन्होंने सोना-चांदी पदक अपने नाम किए। आठ पदक हरियाणा, छह दिल्ली, दो मप्र, एक महाराष्ट्र और एक उप्र के नाम रहा।

loksabha election banner

दंगल का समापन मंगलवार को हो गया। विजयी पहलवानों को पुरस्कार राशि और गोल्ड, रजत और कांस्य पदक भेंटकर किया गया।

दंगल का शुभारंभ मंडलायुक्त अनिल कुमार, जीएलए के सेक्रेटरी सोसायटी एवं कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव काउंसिल सदस्य विवेक अग्रवाल, मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के वीसी नागेन्द्र प्रताप सिंह, क्षेत्राधिकारी छाता जगदीश कालीरमण, कुलसचिव अशोक कुमार ने किया।

विवि के सेक्रेटरी सोसायटी एवं कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल व एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य विवेक अग्रवाल ने कहा कि महिला वर्ग में जिन बाहरी पहलवानों ने दांव पेच दिखाकर बड़ी पुरस्कार राशि पर अपना कब्जा जमाया है। ऐसे पहलवानों से ब्रज के महिला पहलवानों को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

मंडलायुक्त ने कहा कि जिस तरह से विवि परिषद ने आगे आकर पहलवानों के जज्बे को जिस तरह से एक बडे़ पर्दे पर दिखाया है। उससे आज के युवाओं को भी बहुत कुछ आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों शुभकामनाएं दीं। सीओ छाता जगदीश कालीरमन ने कहा कि बाहर के पहलवान आकर सोना-चांदी जीत रहे हैं। जिले को भी बाहर जाकर प्रदर्शन करना चाहिए।

कमल कुमार वाष्र्णेय, जनार्दन पहलवान, नेशनल फेडरेशन से वीरेन्द्र दीक्षित, जीतेन्द्र, हरीश, प्रताप सिंह, सुभाष, सुरेश उपाध्याय, तपेश भारद्वाज, दीपक गौड़, धर्मेन्द्र कुलश्रेष्ठ, फैजुल हसन, अरूण द्विवेदी आदि मौजूद रहे। ये रहे परिणाम:

62 भार वर्ग में सोनम हरियाणा ने अपने प्रतिद्वंदी प्रोमिला हरियाणा को परास्त कर सोने पर कब्जा जमाया और एक लाख रुपये की राशि हासिल की। पहलवानों ने पांच तृतीय पुरस्कार यानि कांस्य पदक और 25 हजार रुपये की पुरस्कार राशि प्राप्त की। 61 भार वर्ग में रविन्द्र हरियाणा, 74 भार वर्ग पुरुष में विनोद कुमार दिल्ली, 125 भार वर्ग पुरुष में रोहित दिल्ली ने गोल्ड और एक लाख की राशि प्राप्त की। 61 भार वर्ग में मयंक चौधरी उप्र, 74 भार वर्ग पुरुष में प्रीत सिंह हरियाणा, 125 भार वर्ग पुरुष में आकाश दिल्ली के नाम रजत पदक और 50 हजार की राशि जीती। 61 भार वर्ग में जय भगवान हरियाणा और अरुण दिल्ली, 74 भार वर्ग में संजय दिल्ली और जसवीर हरियाणा, 125 भार वर्ग में आदर्श महाराष्ट्र और मनीष दिल्ली ने कांस्य पदक और 25 हजार की राशि नाम की। महिला फ्री स्टाइल में:

53 भार वर्ग महिला में रानी राना मप्र, 62 भार वर्ग में सोनम हरियाणा, 76 भार वर्ग में नैना हरियाणा ने स्वर्ण पदक और एक लाख की राशि नाम की। 53 भार वर्ग में रेनू हरियाणा, 62 भार वर्ग में प्रोमिला हरियाणा, 76 भार वर्ग में रानी हिमाचल प्रदेश ने रजत और 50 हजार राशि जीती। 53 भार वर्ग में ममता रानी दिल्ली और मंजू हरियाणा, 62 भार वर्ग में मनीषा हरियाणा और अपूर्वा मप्र, 76 भार वर्ग में वर्षा चौधरी उप्र और निक्की हरियाणा ने कांस्य और 25 हजार की राशि जीती। जिला केसरी मथुरा:

84 से अधिक भार वर्ग में अखाड़ा पीपल वाले के पहलवान शेर सिंह ने स्वर्ण पदक और 50 हजार रुपये की राशि अपने नाम की। पहलवान शेर सिंह से हारकर रजत पदक जीतने वाले शिवाले अखाड़े के मुरारी और 25 हजार की राशि भी जीती। कांस्य और 12,500 की राशि जीतने वाले देवेंद्र भूतेश्वर और कृष्ण ने तृतीय पुरस्कार अपने नाम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.