Move to Jagran APP

गर्मियों में वा¨शदों के लिए वरदान 'कपूर' का जल

सौंख: गोवर्धन से जुड़े और पेयजल किल्लत से जूझ रहे सौंख में एक समाजसेवी के मीठ

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 12:10 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 12:10 AM (IST)
गर्मियों में वा¨शदों के लिए वरदान 'कपूर' का जल

भूपेंद्र शर्मा, सौंख: गोवर्धन से जुड़े और पेयजल किल्लत से जूझ रहे सौंख में एक समाजसेवी के मीठे पेयजल आपूर्ति के टैंकर लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। गर्मी के मौसम में निजी खर्चे पर भेजे जा रहे पानी के टैंकर क्षेत्र की सभी प्याऊ और आवश्यक धार्मिक जगहों पर पेयजल की आपूर्ति कर रहे हैं।

loksabha election banner

कस्बा सौंख के सहजुआ थोक निवासी कपूर चंद अग्रवाल गर्मियों में 10 वर्ष से नियमित निश्शुल्क मीठे पेयजल की आपूर्ति कर रहे हैं। इसकी प्रेरणा उन्हें अपनी पत्नी पदमा देवी से मिली, जब उन्होंने करीब कई किमी दूर से बुजुर्ग महिलाओं को सिर पर पानी रखकर लाते हुए देखा। इससे द्रवित होकर उन्होंने यह बात कपूर चंद को बताई और फिर मशविरा करके कस्बे में पेयजल आपूर्ति का संकल्प लिया। ट्रैक्टर और टैंकर खरीदा गया। मीठे पेयजल की कस्बा में निश्शुल्क आपूर्ति शुरू कर दी। हालांकि पेयजल के लिए लाइन में लगे लोगों के बीच झगड़ा होने पर इस सेवा को कुछ दिन के लिए रोक दिया था। लोगों को जागरूक किया और बाद में कुछ कीमत लेकर कस्बा में मीठे पानी की आपूर्ति शुरू की।

वहीं कपूर चंद अग्रवाल ने टैंकरों को धर्मार्थ प्याऊ व अन्य आवश्यक जगहों से जोड़ दिया है। नियमित आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। यह सेवा कस्बा व आसपास की करीब 30 प्याऊओं को दी जा रही है। श्रद्धालु और राहगीर आसानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं। वह बताते हैं कि क्षेत्र में गर्मी के के मौसम में चार माह के लिए टैंकर से पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था हर वर्ष होती है। यह योजना प्रतिवर्ष अप्रैल से अगस्त तक चलती है। प्रतिदिन सामान्यत: चार टैंकरों से करीब 30 हजार लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है। अधिक मास, मुडि़या पूर्णिमा व अन्य त्योहारों पर 50 हजार लीटर प्रतिदिन हो जाती है। विशेष अवसरों पर यह आपूर्ति रात-दिन चलती है। अधिकांश प्याऊ संचालकों से फोन नंबर ले रखा है। कभी-कभी सुबह वह खुद भी सेवा के उद्देश्य से कस्बा की किसी भी प्याऊ पर पहुंच जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.