लक्ष्मीनगर (मथुरा): सांसद हेमा के आदर्श गांव रावल में प्राथमिक विद्यालय के भवन का काम अब राज्यसभा सांसद और अभिनेत्री रेखा की निधि से पूरा किया जाएगा। रेखा की निधि से 12 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं और डीपीआर तैयार कराई जा रही है। जल्द ही काम शुरू होने के बाद छात्र-छात्राएं नए भवन में अध्ययन करेंगे। हाल में पुराने भवन का एक कक्ष धराशाई होने से कक्षा एक और दो के बच्चों को खुले आसमान के नीचे अध्ययन करना पड़ रहा है।

सांसद हेमामालिनी ने रावल गांव को गोद लेने के बाद छात्र-छात्राओं को अध्ययन के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था। प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए पांच कमरे और बरामदे का निर्माण कराया। यह काम करीब 44 लाख रुपये की लागत से हुआ, लेकिन धनाभाव के कारण काम बंद हो गया। विद्यालय में अभी खिड़की, दरवाजे, बाउंड्रीबॉल का काम होना बाकी है। इस कारण एक वर्ष से छात्र-छात्रा इस विद्यालय में नहीं पढ़ पा रहे हैं।

प्रधानाध्यापक उमेश तिवारी का कहना है कि पुराने स्कूल में तीन कमरे में से एक धराशाई हो चुका है, इस कारण ताला लगाकर रखा है। दो कमरों में कक्षा चार और पांच के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जाता है। बरामदे में कक्षा तीन और आंगनबाड़ी के छात्र-छात्राओं को बैठाया जाता है। कक्षा एक और दो के छात्र-छात्राओं को मजबूरन बाहर बैठना पड़ता है। स्कूल में 158 छात्र-छात्राएं हैं। इसमें 87 छात्रा और 71 छात्र हैं। स्कूल की बाउंड्रीबॉल क्षतिग्रस्त होने के कारण विद्यालय में पशु घूमते हैं। इस कारण गंदगी रहती है। हैंडपंप का पानी पीने योग्य न होने के कारण छात्र-छात्राओं को पेयजल के लिए बाहर जाना पड़ता है। अब इस भवन का अधूरा काम राज्यसभा सांसद रेखा की निधि से पूरा होना है। काम पूरा कराने के लिए 12 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप