Move to Jagran APP

बांकेबिहारी को समर्पित कीं बहनों ने राखी

देश की सीमा पर बेटियों ने सैनिकों की कलाई पर बांधे राष्ट्र रक्षा सूत्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 11:06 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 11:06 PM (IST)
बांकेबिहारी को समर्पित कीं बहनों ने राखी
बांकेबिहारी को समर्पित कीं बहनों ने राखी

जागरण संवाददता, वृंदावन: रक्षाबंधन का पर्व इस बार तीर्थनगरी में अलग अंदाज में मनाया गया। आराध्य बांकेबिहारी जी के बहनों ने राखी बांधकर समृद्धि का आशीर्वाद लिया तो एसएसपी ने कोतवाली में पहुंच शहर की मासूम बेटियों और युवतियों समेत निराश्रित वृद्ध माताओं से राखी बंधवाई। भाई के अभाव में घरों में लड्डूगोपाल को राखी बांधी और उसे अपने जीवन की रक्षा का भार सौंप कर घर-घर पर्व मनाया।

loksabha election banner

देश दुनिया से ठा. बांकेबिहारी के लिए डाक और कोरियर के जरिए मंदिर पहुंची राखियों को रविवार की सुबह सेवायतों के माध्यम से प्रबंध कमेटी ने ठाकुरजी के चरणों में समर्पित करवाया। इसके अलावा सुबह से ही सैकड़ों बहनें ठाकुरजी को राखी समर्पित करने के लिए खुद वृंदावन पहुंचीं। दिल्ली की मेनका दीक्षित ने कहा कि वे हर साल अपने आराध्य को राखी समर्पित करने के लिए आती हैं।

वात्सल्य ग्राम के समविद गुरुकुलम की छात्राओं ने राजस्थान में भारत-पाक बार्डर पर तैनात सैनिकों की सूनी कलाई पर राखी बांधी तो इन भावुक पलों में सैनिकों ने प्यार भरे अंदाज में बेटियों को सुरक्षा और राष्ट्र सुरक्षा में अपनी जिम्मेदारी निभाने का वादा किया। देश की सीमा पर तैनात बीएसएफ और सेना के जवानों की कलाई पर राखी बांधने का सिलसिला पिछले 19 साल से लगातार जारी है। शनिवार की शाम को भी 36 बेटियों का दल राजस्थान के खाजूवाला बॉर्डर पहुंचा। रविवार की सुबह 9 से 11 बजे तक बेटियों ने बीएसएफ मुख्यालय पर जवानों की कलाई पर राखी बांधी और मिठाई खिलाई। इसके बाद सेना के मंदिर में भजन गायन कर आरती उतारी और धर्म गुरू के साथ प्रसाद पाया। बेटियों द्वारा राखी बांधे जाने के बाद सैनिकों ने कहा कि ये परंपरा सैनिकों के मनोबल को मजबूती प्रदान करने वाली है। राखी बांधने के बाद बेटियों ने संयोजिका पूनम श्रोत्रिय के साथ बॉर्डर का भ्रमण किया। निदेशक शिशुपाल ¨सह, कैप्टन मोमलन ¨सह, प्रीति मेहरा, रुपम परमानंद, रंगनाथ सोनी, सिमरन परमानंद, स्वाति परमानंद, श्रेयांग परमानंद, वैष्णवी समेत अनेक बेटियां मौजूद रहीं।

एसएसपी ने कोतवाली में बंधवाई राखी

डीजीपी के आदेश के बाद सूबे के थाने चौकियों में रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। एसएसपी बबलु कुमार ने एसपी सिटी श्रवण कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर राकेश कुमार के साथ वृंदावन कोतवाली में रक्षाबंधन पर्व मनाया। इस मौके पर एसएसपी ने शहर की बेटियों, महिलाओं व निराश्रित माताओं से राखी बंधवाकर उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.